Advertisement
19 March 2019

विश्व कप से पहले बिना चिंता खेले ज्यादा क्रिकेट: गांगुली

आईपीएल खेल रहे विश्व कप के खिलाड़ियों के वर्कलोड को लेकर चल रही बहस के बीच भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने मंगलवार को कहा कि थकान की चिंता किए बिना खिलाड़ियों को अधिक से अधिक क्रिकेट खेलना चाहिए। कम खेलना या नहीं खेलना कोई समाधान नही है।  गांगुली को हाल ही में पुनर्निर्मित दिल्ली की टीम का सलाहकार नियुक्त किया गया था।

गांगुली ने कहा कि मेरी तो यही राय है कि खिलाड़ियों को थकान की चिंता किए बिना जितने मौके मिलें, उतना खेलना चाहिए। बल्कि उन्हें तरोताजा रहने के अलग व नये तरीके तलाशने होंगे लेकिन ना खेलना कोई हल नहीं है। उन्होंने बताया कि खेलने के मौके बहुत ज्यादा नहीं मिलते और जितने मिलते हैं, उनका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए। खेलते समय चोट लगना स्वाभाविक है और इसकी भी कोई गारंटी नहीं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते समय आप चोटिल नहीं होंगे, क्योंकि चोटिल होने के मायने अनफिट होना नहीं है।

हमारी पीढ़ी ने भी बहुत क्रिकेट खेला है

Advertisement

उन्होने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और आईपीएल स्तर पर इस खेल को खेलने के लिए सीमित समय मिलता है, यह समय कभी वापस नहीं आएगा। इसका समाधान कम खेलना नही है। यहां तक कि हमारी पीढ़ी ने भी बहुत क्रिकेट खेला है, हां आईपीएल उस वक्त नहीं था क्योंकि वह हमारे करियर के अंत में आया था लेकिन क्रिकेट के लिहाज से खेल भावना वही थी।

10-12 साल के करियर का अधिकतम लाभ उठाना चाहिए

गांगुली ने वर्तमान क्रिकेटरों को सलाह देते हुए कहा कि मेरे हिसाब से आपके करियर में आपके पास ज्यादा से ज्यादा 10-12 साल होते हैं और वो भी कितनी जल्दी निकल जाते हैं पता ही नही चलता। इसलिए उस समय का खिलाड़ियों को अधिकतम लाभ उठाना चाहिए और हर संभव क्रिकेट मैच खेलना चाहिए। उन्होने इसमें आगे जोड़ते हुए कहा कि यह फैसला खिलाड़ियों पर ही छोड़ देना चाहिए कि उन्हें विश्व कप से पहले कितना खेलना है, आखिरकार यह उनका करियर है।

खिलाड़ी खुद करें तय

वहीं दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने भी कहा कि खिलाड़ी अपने तरीके से कार्यभार प्रबंधन करें तो ही उनके लिए बेहतर होगा। उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल में देर से आएंगे और जल्दी लौट जाएंगे। साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा ही है। मुझे लगता है कि कुछ भारतीय गेंदबाजों को भी इस बारे में ध्यान रखना होगा। अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की प्रशंसा करते हुए पॉन्टिंग ने कहा कि वह इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी कर रहे हैं और वे ऐसे गेंदबाज हैं जो आसानी से समय के साथ खुद को ढ़ाल लेते हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया को माना प्रबल दावेदार

विश्व कप के प्रबल दावेदारों के बारे में पूछने पर गांगुली ने कहा कि भारत उनमें से एक होगा। उन्होंने कहा कि भारत के पास बेहद प्रतिभाशाली टीम है जिसमें विराट, रोहित, शिखर, धोनी जैसे बल्लेबाज हैं और बुमराह और कुलदीप जैसे प्रभावी गेंदबाज हैं। पॉन्टिंग ने भी भारत और ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदारों में बताया हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि ऑस्ट्रेलियाई टीम का दावा पुख्ता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारत में वनडे सीरीज जीतने से पहले कोई ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार नहीं मान रहा था लेकिन अब हालात अलग हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: play, cricket, before, World Cup, Ganguly
OUTLOOK 19 March, 2019
Advertisement