Advertisement
08 August 2017

करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे पुजारा, जडेजा बने नंबर वन ऑलराउंडर

श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में एक बाद एक शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। पुजारा ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछ छोड़ते हुए 888 प्वाइंट के साथ आईसीसी रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है।

पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में 153 रन की पारी खेली थी। वहीं कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट में पुजारा के 133 रन की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पारी और 53 रन से श्रीलंका को हराकर सीरीज में 2-0 की लीड हासिल की थी। वहीं पहली पारी में 132 रन बनाने वाले रहाणे पांच स्थानों की छलांग लगाते हुए छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और जो रूट अब भी बल्लेबाजों की सूची में पहले और दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। अजिंक्य रहाणे (776 अंक) को शतक लगाने का फायदा मिला है और वह पांच पायदान चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गये हैं। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 737 अंक के साथ 11वें स्थान पर हैं। इस बीच, कोलंबो टेस्ट में नाबाद 70 रन और सात विकेट के साथ रवींद्र जडेजा ऑलराउंडरों की लिस्ट में नंबर वन बन गए हैं। 438 प्वाइंट के साथ उन्होंने बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन ऑलराउंडर रैंकिंग में भी तीसरे पायदान पर हैं। इसके बाद इंग्लैंड के मोईन अली और बेन स्टोक्स का नंबर आता है।

Advertisement

गेंदबाजों की रैंकिंग में भी जडेजा नंबर 1 पर बने हुए हैं। जडेजा को बल्लेबाजों के लिस्ट में भी फायदा पहुंचा है और 9 स्थानों की छलांग लगाते हुए 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा करियर की सर्वोच्च रैंकिंग (44) पर पहुंच गए हैं। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मज शमी (20) और उमेश यादव(23) को भी तीन स्थान का फायदा हुआ है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने आर अश्विन को पछाड़कर दूसरा पायदान हथिया लिया है। आर अश्विन तीसरे पायदान पर लुढ़क गए हैं। रंगना हेराथ खिसककर पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं। छठे नंबर पर दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा हैं। रबाडा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट में शानदार गेंदबाजी की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cheteshwar Pujara, achieves career-high third spot, Test Rankings, ICC Rankings, Ravindra Jadeja, Mohammad Shami, Colombo Test
OUTLOOK 08 August, 2017
Advertisement