Advertisement
29 June 2024

भारत को विश्व कप जिताकर राहुल द्रविड़ ने ली कोच के रूप में विदाई, कैसे याद किया जाएगा कार्यकाल?

भारत के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल बारबाडोस में टी20 विश्व कप जीत के साथ शानदार समाप्त हुआ। आधुनिक समय की क्रिकेट कोचिंग में एक ही समय में कैसे शानदार और संयमित रहा जाए, यह इस कार्यकाल ने सिखाया। हालांकि सफर आसान नहीं था, खासकर तब जब 11 साल के लंबे टाइटल सूखे के अंत में भावनाएं हावी हो गईं।

जैसे ही उन्हें ट्रॉफी का एहसास हुआ, जो कि मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी विराट कोहली द्वारा सम्मानपूर्वक उनके लिए लाई गई थी, द्रविड़ ने इतनी भयंकर दहाड़ लगाई कि ऐसा लगा कि वह आखिरकार उन भावनाओं को बाहर निकाल रहे हैं जिन्हें छिपाने के लिए वह सार्वजनिक चकाचौंध में इतनी मेहनत करते हैं। 

यह एक ऐसा क्षण था जो द्रविड़ से बिल्कुल अलग था, जिन्होंने शायद ही कोई ऐसा उद्धरण दिया हो जो हेडलाइन डेस्क की कल्पना को जगा सके, लेकिन गैरी कर्स्टन की तरह अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध रहे।

Advertisement

लेकिन यह अतिसूक्ष्मवाद कभी भी उन चुनौतियों को छुपा नहीं सकता है, जिनका सामना द्रविड़ को अपने खराब प्रदर्शन के दौरान करना पड़ा था, इस ग्रह पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली क्रिकेट टीम का करीब तीन साल तक नेतृत्व करते हुए।

दरअसल, द्रविड़ की जांच मुख्य कोच के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले ही शुरू हो गई थी। 2021 के मध्य में श्रीलंका के खिलाफ एक छोटी सफेद गेंद श्रृंखला के दौरान भारत का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें 'अगले एक' के रूप में पेश किया गया था।

यह उनका ऑडिशन था - एक वास्तविक समय का साक्षात्कार, यह देखने के लिए कि वह उस वर्ष नवंबर में पूर्णकालिक नौकरी पाने से पहले उच्च दबाव वाले पद की मांगों का सामना कैसे करेंगे।

शुरू से ही, द्रविड़ को - उचित हो या अनुचित - अपने पूर्ववर्ती रवि शास्त्री की उदात्त विरासत की बराबरी करनी थी, जिनके नेतृत्व में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो श्रृंखलाओं में जीत सहित अच्छा प्रदर्शन किया था, जो कि उपमहाद्वीप की टीमों के लिए टेस्ट की कब्र थी। 

हालांकि, द्रविड़ को कभी भी कोच के रूप में डाउन अंडर दौरे का मौका नहीं मिला। लेकिन एक 'कमजोर' दक्षिण अफ़्रीकी टीम के ख़िलाफ़ एक हार और एक ड्रॉ टेस्ट सीरीज़ द्रविड़ को परेशान कर देगी, जिनके लिए घर से बाहर जीत हमेशा स्वर्ण मानक के रूप में रही है।

ये नियमित बाधाएँ हैं जो किसी भी कोच को सहनी पड़ती हैं। लेकिन द्रविड़ को कठोर परीक्षणों का सामना करना पड़ा जो भारतीय क्रिकेट संस्कृति के लिए अद्वितीय थे। वह सुपरस्टारों से भरे ड्रेसिंग रूम का प्रबंधन कर रहे थे, एक ऐसा माहौल जिससे वह अपने खेल के दिनों से बहुत अपरिचित थे। और वह अच्छी तरह से जानते थे कि थोड़ी सी भी कलह को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जाएगा।

लेकिन द्रविड़ के पास लोगों और परिस्थितियों को परखने की अमूल्य क्षमता थी और उन्होंने इसे अपने कोचिंग कार्यकाल में इस्तेमाल किया। उन्होंने मौजूदा व्यवस्था को खत्म करने की कोशिश किए बिना अपने तरीके अपनाए और खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कप्तान रोहित शर्मा के साथ एक संतुलित माहौल तैयार किया।

मोहम्मद सिराज एक ज्वलंत उदाहरण हैं। इस तेज गेंदबाज ने अपनी यात्रा शास्त्री के शासनकाल के दौरान शुरू की, लेकिन द्रविड़ के संरक्षण में एक सभी प्रारूप के गेंदबाज के रूप में विकसित हुए।

हालांकि, उसके पास नेविगेट करने के लिए हमेशा शांत समुद्र नहीं था। शुरुआत करने के लिए, तीन फ्रंटलाइन बल्लेबाज - विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा - धीरे-धीरे हॉट जोन से बाहर हो रहे थे। कोहली ने द्रविड़ का काम आसान कर दिया, अपने कुछ स्कोरिंग तरीकों को फिर से हासिल किया।

पिछले साल लंदन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में प्रदर्शन करने में उनकी विफलता ने निकास द्वार की ओर उनका कदम बढ़ा दिया। लेकिन पुजारा और रहाणे लंबे समय तक भारतीय मध्यक्रम की मजबूत ताकत थे और बदलाव की प्रक्रिया को नाजुक ढंग से निपटाया जाना था।

यहां द्रविड़ ने 'ए' दौरों और ऐसे अन्य विकासात्मक चरणों के दौरान खिलाड़ियों के साथ काम करने के अपने विशाल अनुभव पर भरोसा किया। अपने काम की विशालता को जल्दी ही महसूस करते हुए, द्रविड़ ने श्रेयस अय्यर को कोच के रूप में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पदार्पण करने का मौका दिया।

अय्यर ने भी उन्हें निराश नहीं किया और शतक बनाया। विडंबना यह है कि इशान किशन के साथ अय्यर, दो क्रिकेटर जिनमें द्रविड़ ने भारी निवेश किया था, बाद में तूफान की चपेट में आ गए, जिसके कारण अंततः इस जोड़ी को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध से वंचित होना पड़ा।

विषमताओं के अलावा, द्रविड़ का तरीका वास्तव में त्रुटिपूर्ण नहीं था, और उन्होंने इसे एकदिवसीय मैचों तक भी बढ़ाया, जहां उन्होंने युवा खिलाड़ियों का एक व्यापक पूल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया।

यह एक गुण था जो द्रविड़ ने अपनी कप्तानी के दिनों से विकसित किया था जब बेंगलुरु के खिलाड़ी और तत्कालीन कोच ग्रेग चैपल ने सुरेश रैना, वाई वेणुगोपाला राव और रुद्र प्रताप सिंह जैसे कई युवा खिलाड़ियों को अलग-अलग सफलता के साथ आजमाया था।

द्रविड़ ने रोहित के साथ एक समान रणनीति अपनाई, शुभमन गिल, किशन, यशस्वी जायसवाल, सिराज और सूर्यकुमार यादव जैसी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाया, जिन्हें पिछली व्यवस्था के तहत लगातार मौके के लिए इंतजार करना पड़ता था।

उन्होंने पिछले साल श्रीलंका में भारत को एशिया कप खिताब दिलाकर उन पर किए गए विश्वास को सही साबित किया, जहां गिल और सिराज क्रमशः भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष पर थे।

हालांकि, अपने मन के सबसे गहरे कोनों में द्रविड़ को इस बात का मलाल होगा कि उन्होंने घरेलू मैदान पर 50 ओवर का विश्व कप जीतने का मौका गंवा दिया, क्योंकि फाइनल में उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी।

बारबाडोस में विश्व कप की जीत ने उस दर्द को काफी हद तक कम कर दिया होगा, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, यह एक ऐसे प्रारूप में आया जहां द्रविड़, अपनी विचारधारा के विपरीत, काफी हद तक पारंपरिक मार्ग का अनुसरण कर रहे थे।

इसका मतलब यह नहीं है कि द्रविड़ इस प्रारूप के साथ तालमेल से बाहर थे, जैसा कि शनिवार को प्रदर्शित हुआ। तो, द्रविड़ के कोचिंग कार्यकाल को कैसे याद किया जाएगा?

विश्व कप की जीत निश्चित रूप से सार्वजनिक स्मृति स्थान के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लेगी। हालांकि, इससे भी ऊपर, हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों की एक टीम का त्रुटिहीन संचालन उनके उत्तराधिकारी के लिए विरासत होगी। यह चुनौतीपूर्ण भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team india, ind vs south africa, final, t20 world cup, rahul dravid, indian head coach
OUTLOOK 29 June, 2024
Advertisement