Advertisement
23 July 2024

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के टी20 विश्व कप के जश्न को किया याद, बेस्ट मोमेंट के तौर पर इस पल को चुना

रविचंद्रन अश्विन ने बारबाडोस में भारत की खिताबी जीत के जश्न से अपना पसंदीदा मोमेंट चुना है। उन्होंने कहा कि जीत के बाद विराट कोहली द्वारा पूर्व कोच राहुल द्रविड़ को टी20 विश्व कप ट्रॉफी सौंपना और बेहद सम्मानित कोच का खुशी में 'चिल्लाना और रोना' कुछ ऐसा है जो उनकी स्मृति में हमेशा रहेगा।

पिछले महीने भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक तनावपूर्ण फाइनल में हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप जीता था, जिसके बाद पूर्व कोच द्रविड़ को ट्रॉफी उठाते हुए एक दुर्लभ शो में अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए देखा गया था।

अश्विन ने स्वीकार किया कि यह वास्तव में 51 वर्षीय द्रविड़ के लिए एक विशेष क्षण था, जो एक खिलाड़ी के रूप में आईसीसी खिताब नहीं जीत सके लेकिन अंततः एक कोच के रूप में इसे भुनाया।

Advertisement

उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा, "मेरा पल वह था जब विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ को बुलाया और कप दिया। मैंने उन्हें कप गले लगाकर रोते हुए देखा। राहुल द्रविड़ चिल्लाए और रोए। मैंने उन्हें इसका आनंद लेते देखा। मुझे ऐसा बहुत महसूस हुआ।"

अश्विन ने यह भी माना कि द्रविड़ कैरेबियन में एक और अभियान के शीर्ष पर होने से डरे हुए थे, क्योंकि उनकी कप्तानी में टीम 2007 एकदिवसीय विश्व कप में ग्रुप-स्टेज से बाहर हो गई थी।

उन्होंने कहा, "मैं एक पवित्र व्यक्ति के बारे में बात करना चाहता हूं। 2007 में, 50 ओवर के विश्व कप में भारत बाहर हो गया। उस समय राहुल द्रविड़ कप्तान थे। उसके बाद उन्होंने वनडे टीम की कप्तानी नहीं की। वह भारतीय टीम के साथ रहे हैं। अगर कुछ ठीक नहीं होता है, अगर भारतीय टीम बाहर जाती है, या अगर वे कोई मैच हार जाते हैं, तो वे तुरंत पूछते हैं कि द्रविड़ क्या कर रहे हैं।"

अश्विन ने भारत के कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान द्रविड़ द्वारा की गई कड़ी मेहनत को भी स्वीकार किया और कहा कि उन्होंने टीम में संतुलन लाया और दृष्टिकोण में बदलाव किया।

अश्विन ने कहा, "मुझे पता है कि वह पिछले दो-तीन साल से इस टीम के साथ क्या कर रहे हैं। मुझे पता है कि वह कितने संतुलित हैं। मैं जानता हूं कि उन्होंने इस दृष्टिकोण को बदलने के लिए कितनी मेहनत की है।"

उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि उन्होंने अपने प्रत्येक खिलाड़ी को क्या दिया है। यहां तक कि जब वह घर पर बैठे होते हैं, तब भी वह योजना बनाते रहते हैं कि उन्हें क्या करना है।"

द्रविड़ के नेतृत्व में भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में पहुंचा लेकिन दोनों ही मौकों पर ऑस्ट्रेलिया से हार गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ravichandran Ashwin, best moments, rahul dravid, t20 world cup win, team india
OUTLOOK 23 July, 2024
Advertisement