Advertisement
24 September 2024

'रिलैक्स्ड रैंचो...', अश्विन ने ड्रेसिंग रूम के बढ़िया माहौल के लिए गौतम गंभीर को दिया नया नाम

भारत के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर की उनके 'आरामदायक' दृष्टिकोण के लिए प्रशंसा की, जिससे ड्रेसिंग रूम में जीवंत माहौल बना रहता है। अश्विन ने पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज की सराहना की और उन्हें "रिलैक्स्ड रैंचो" नाम देते हुए विश्वास जताया कि गंभीर को मौजूदा टीम और भविष्य के सदस्य काफी पसंद करेंगे।

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर यह टिप्पणी बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दौरान कोच गंभीर के साथ काम करने के अपने पहले अनुभव के बाद की। इस शीर्ष स्पिनर ने अपने गृहनगर में शानदार प्रदर्शन किया, पहली पारी में शतक बनाया और दूसरी पारी में छह विकेट लिए, जिससे भारत 280 रनों से शानदार जीत दर्ज करने में सफल रहा।

अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए, अश्विन ने गंभीर और द्रविड़ के नेतृत्व वाले ड्रेसिंग रूम के बीच अंतर पर प्रकाश डाला और दोनों कोचों की प्रभावशीलता की सराहना की।

Advertisement

अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मुझे लगता है कि वह बहुत शांत हैं। मैं उन्हें 'रिलैक्स्ड रैंचो' कहना चाहता हूं। उन पर बिल्कुल भी दबाव नहीं है। सुबह टीम की बैठक होगी। वह इस बारे में भी बहुत शांत हैं। वह कहेंगे 'क्या आप आ रहे हैं, कृपया आइए'। यह ऐसा ही है।"

उन्होंने कहा, "राहुल भाई जैसे ही हमारे पास आते हैं, वे चाहते हैं कि चीजें व्यवस्थित रहें: यहां तक कि एक बोतल भी एक निश्चित समय पर एक निश्चित स्थान पर रखी जानी चाहिए। वे बहुत अनुशासित हैं। वे चाहते हैं कि चीजें व्यवस्थित रहें।"

उन्होंने कहा, "गंभीर से उन्हें ऐसी उम्मीद नहीं है। उनके पास एक सहज क्रम है। वह लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। वह हर किसी का दिल जीत लेंगे। मुझे लगता है कि खिलाड़ी उनसे प्यार करेंगे।"

रोहित शर्मा की कप्तानी की भी तारीफ करते हुए अश्विन ने कहा, "रोहित एक बहुत अच्छे कप्तान हैं जो सभी के साथ मिलकर काम करते हैं। यहां तक कि जब वह टीम की कप्तानी कर रहे होते हैं, तो हम यह देख सकते हैं। वह एक कप्तान के तौर पर बहुत शांत और संयमित हैं।"

भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद गंभीर ने टीम इंडिया के मुख्य कोच का पद संभाला था। द्रविड़ ने मुख्य कोच पद के लिए फिर से आवेदन नहीं करने का फैसला किया और बीसीसीआई ने जून में गंभीर को उनका उत्तराधिकारी घोषित किया।

गंभीर के पहले दौरे में मिश्रित परिणाम देखने को मिले, जिसमें भारत ने श्रीलंका में टी20 श्रृंखला तो जीत ली लेकिन एकदिवसीय श्रृंखला हार गया। चेन्नई टेस्ट, जो आगामी सत्र में भारत की 10 मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट था, ने गंभीर और उनके सहयोगी स्टाफ के आत्मविश्वास को काफी बढ़ाया।

अश्विन का ऑलराउंड प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र रहा, लेकिन टीम को पहली पारी में रवींद्र जडेजा की 86 रनों की पारी से भी फ़ायदा मिला। अश्विन और जडेजा ने मिलकर 199 रनों की साझेदारी की, जिससे भारत 6 विकेट पर 144 रन के मुश्किल स्कोर से उबरकर 376 रन के स्कोर तक पहुंच गया।

जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी से भारत ने अपना दबदबा जारी रखा, जिसने बांग्लादेश को 149 रन पर आउट कर दिया। दूसरी पारी में वापसी करने वाले खिलाड़ी ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने शतक जमाए, जिससे भारत की स्थिति और मजबूत हुई।

अश्विन द्वारा गंभीर की प्रशंसा और चेन्नई टेस्ट के सकारात्मक परिणाम भारत के आगामी सत्र के लिए शुभ संकेत हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Relaxed rancho, dressing room, gautam Gambhir, r ashwin, test cricket, ind vs ban
OUTLOOK 24 September, 2024
Advertisement