Advertisement
23 May 2024

रिकी पोंटिंग ने ठुकराया टीम इंडिया का कोच बनने का प्रस्ताव, कहा: 'साल में 10-11 महीने की नौकरी मुश्किल...'

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने खुलासा किया है कि जल्द ही खाली होने वाले भारत के मुख्य कोच पद के लिए उनसे संपर्क किया गया था, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है क्योंकि यह अभी उनकी "जीवनशैली" में फिट नहीं बैठता है।

पोंटिंग, जिन्होंने हाल ही में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच के रूप में सात सीज़न पूरे किए हैं, अतीत में ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम टी20 कोच रह चुके हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि भारत के कोच पद के बारे में प्रस्ताव बीसीसीआई की ओर से थे या नहीं।

पोंटिंग ने आईसीसी को बताया, "आईपीएल के दौरान कुछ छोटी-मोटी आमने-सामने की बातचीत हुई, बस मेरी रुचि जानने के लिए कि क्या मैं ऐसा करूंगा।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं एक राष्ट्रीय टीम का वरिष्ठ कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं और मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं। हर कोई जानता है कि जब आप भारतीय के साथ काम करते हैं, आप आईपीएल टीम में शामिल नहीं हो सकते।"

पोंटिंग ने कहा, "इसके अलावा, एक राष्ट्रीय मुख्य कोच साल के 10 या 11 महीने का काम है, और जितना मैं इसे करना चाहता हूं, यह अभी मेरी जीवनशैली में फिट नहीं बैठता है और जिन चीजों को करने में मुझे वास्तव में आनंद आता है।"

पोंटिंग ने कहा कि उन्होंने अपने बेटे के साथ इस प्रस्ताव पर चर्चा की और ऐसा लगा कि वह भारत आने के लिए तैयार हैं। उन्होंने याद करते हुए कहा, "मेरे परिवार और मेरे बच्चों ने आईपीएल में पिछले पांच सप्ताह मेरे साथ बिताए हैं और वे हर साल आते हैं और मैंने अपने बेटे को इसके बारे में बताया था।"

पोंटिंग ने चुटकी लेते हुए कहा, "मेरे बेटे ने मुझसे कहा बस ले लो पिताजी, हम अगले कुछ वर्षों के लिए वहां जाना पसंद करेंगे। दरअसल, उन्हें (बेटी वहां रहना और भारत में क्रिकेट की संस्कृति बहुत पसंद है, लेकिन अभी यह शायद मेरी जीवनशैली में बिल्कुल फिट नहीं बैठता है।"  

कुछ अन्य हाई-प्रोफाइल नाम जैसे चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग, लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर के बारे में भी उस पद के लिए संभावित उम्मीदवारों के रूप में चर्चा की गई है जो राहुल द्रविड़ भारत के टी20 विश्व कप अभियान के बाद अगले महीने खाली करेंगे। 

बीसीसीआई ने आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 27 मई तय की है। पोंटिंग ने कहा, "मैंने कुछ अन्य नामों को भी देखा है। जस्टिन लैंगर का नाम कल उछाला गया था, स्टीफन फ्लेमिंग का नाम भी थोड़ा उछाला गया है। गौतम गंभीर का नाम भी पिछले कुछ दिनों से थोड़ा-बहुत उछाला जा रहा है। लेकिन मुझे लगता है कि मैंने वहां जो कारण बताए हैं, उनके आधार पर यह मेरे लिए संभव नहीं होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team India, cricket, Rahul Dravid, bcci, ricky ponting, t20 world cup
OUTLOOK 23 May, 2024
Advertisement