Advertisement
02 October 2016

रोहित का बड़ा पचासा, भारत ने कसा शिकंजा

गूगल

न्यूजीलैंड को पहली पारी में 204 रन पर समेटकर 112 रन की बढ़त बनाने वाले भारत ने खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 227 रन बनाये हैं और इस तरह से उसकी कुल बढ़त 339 रन हो गयी। ईडन गार्डन्स पर अब तक किसी विदेशी टीम का चौथी पारी में सर्वोच्च स्कोर 233 रन है जो इंग्लैंड ने 1961-62 में बनाया था। इसलिए न्यूजीलैंड के लिये चुनौती काफी कड़ी हो गयी है। पहली पारी में 316 रन बनाने वाले भारत ने कप्तान विराट कोहली की 45 रन की पारी के बावजूद दूसरी पारी में एक समय छह विकेट पर 106 रन बनाये थे। इसके बाद रोहित और साहा (नाबाद 39)  ने 103 रन जोड़े जो ईडन गार्डन्स पर पिछले पांच टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सातवें विकेट के लिये चौथी शतकीय साझेदारी है। स्टंप उखड़ने के समय साहा के साथ भुवनेश्वर कुमार आठ रन पर खेल रहे थे।

ईडन गार्डन्स पर वनडे में सर्वाधिक 264 रन और टेस्ट मैचों में अपना पहला शतक लगाने वाले रोहित ने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन बाद में उन्होंने अपने सदाबहार अंदाज में कुछ आकर्षक शाट भी लगाये। जब लग रहा था कि वह इस श्रृंखला में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे तब मिशेल सैंटनर (51 रन देकर तीन विकेट) की गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई ल्यूक रोंची के पास पहुंच गयी।

रोहित ने 132 गेंद की पारी में नौ चौकों के अलावा जीतन पटेल और ट्रेंट बोल्ट पर दो आकर्षक छक्के भी लगाये। साहा ने अपनी अच्छी फार्म जारी रखी। पहली पारी में नाबाद 54 रन बनाने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने फिर से जरूरत के हिसाब से रक्षात्मक और आक्रामक खेल का अच्छा नजारा पेश किया। उन्होंने अब तक 87 गेंदें खेली हैं और तीन चौके लगाये हैं। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारतीय पारी के शुरू में ईडन गार्डन्स की नयी बिछायी गयी पिच के अजीबोगरीब मिजाज का पूरा फायदा उठाया। मैट हेनरी (44 रन देकर तीन विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (28 रन देकर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारत का शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया। पिछले कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे कप्तान कोहली ने बोल्ट की नीची रहती गेंद पर पगबाधा आउट होने से पहले कुछ रन अपने नाम लिखवाये। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाये और रोहित के साथ पांचवें विकेट के लिये 48 रन की साझेदारी की।

Advertisement

भारत ने लंच के बाद बिना किसी नुकसान के 12 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले ओवर में ही मुरली विजय (सात) का विकेट गंवा दिया जिन्हें हेनरी ने खूबसूरत आउटस्विंगर पर कैच कराया। चेतेश्वर पुजारा (चार) और शिखर धवन (17) पगबाधा आउट हुए जबकि अजिंक्य रहाणे (एक) ने हेनरी की गेंद पर गलत टाइमिंग से पुल करके आसान कैच थमाया।     कल बीमारी के कारण मैदान पर नहीं उतर पाने वाले पुजारा का हालांकि भाग्य ने साथ नहीं दिया क्योंकि तब रीप्ले से लग रहा था कि गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी। रविचंद्रन अश्विन (पांच) सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे। सैंटनर ने उन्हें पगबाधा आउट किया। सैंटनर ने बाद में रोहित और रविंद्र जडेजा (छह) को एक ओवर में पवेलियन भेजा।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुबह सात विकेट पर 128 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी टीम पहले सत्र में ही सिमट गयी। अंतिम क्षणों में जीतन पटेल (47) ने कुछ करारे शाट जमाये और वह टीम की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। पटेल चोटिल मार्क क्रेग का स्थान लेने के लिये इस मैच से ठीक पहले इंग्लैंड से यहां पहुंचे। पटेल ने विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (25)  के साथ आठवें विकेट के लिये 60 रन की साझेदारी की। पटेल के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर से न्यूजीलैंड की टीम 200 रन के पार पहुंची। अश्विन ने उन्हें आउट करके भारत को दिन की पहली सफलता दिलायी जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ज्यादा समय तक नहीं टिक पायी।

मोहम्मद शमी (70 रन देकर तीन विकेट) ने वाटलिंग और नील वैगनर (10) को लगातार गेंदों पर आउट करके न्यूजीलैंड की पारी समेटी। भारतीय तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार (48 रन देकर पांच विकेट) और शमी ने मिलकर आठ विकेट लिये। जडेजा और अश्विन की स्पिन जोड़ी को एक-एक विकेट मिला। सुबह भुवनेश्वर और शमी ने गेंदबाजी की शुरूआत की जबकि जडेजा दिन के पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिये आये लेकिन इस तरह की परिस्थितियों में खेलने के अनुभवी 36 वर्षीय पटेल ने उनके पहले ओवर में ही दो चौके जड़े। पटेल ने 44 गेंदों पर 47 रन बनाये जिसमें नौ चौके शामिल हैं। अश्विन ने पटेल को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। पटेल ने गेंद हवा में उछाली जिसे मिड आन पर खड़े शमी ने कैच किया। भारत कानपुर में पहला टेस्ट मैच 197 रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, New Zealand, Rohit Sharma, रोहित शर्मा, भारत, न्यूजीलैंड
OUTLOOK 02 October, 2016
Advertisement