Advertisement
22 September 2018

शिखर धवन ने एशिया कप में बनाया यह रिकॉर्ड, पिछले 34 साल में हुआ ऐसा

File Photo

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इंग्लैंड दौरे से लौटने के बाद फॉर्म में भी लौट आए हैं। एशिया कप में हांगकांग के खिलाफ शतक ठोक टूर्नामेंट का आगाज करने वाले धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ 46 तो बांग्लादेश के खिलाफ भी 40 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। लेकिन इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजी में नहीं फील्डिंग में एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

दरअसल, शिखर धवन ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ चार कैच लपके और इसके साथ ही एशिया कप के किसी एक मैच में सबसे अधिक कैच लपकने का रिकॉर्ड बना दिया। वे टूर्नामेंट के 34 साल के इतिहास में पहले फील्डर हैं, जिन्होंने एक मैच में 4 कैच लिए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ धवन ने 3 कैच जसप्रीत बुमराह की गेंद पर और एक कैच रवींद्र जडेजा की गेंद पर लपका। धवन ने पहला कैच स्लिप में नजमुल हुसैन का लिया। इसके बाद उन्होंने शाकिब अल हसन, मेहदी हसन और मुस्तिफिजुर रहमान के कैच लपके।

Advertisement

जोंटी रोड्स एकमात्र खिलाड़ी जिन्होंने लपके 5 कैच

इसके साथ ही धवन 14 साल बाद वनडे में 4 कैच लपकने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बने। उनसे पहले वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2004 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ यह कारनामा किया था। जोंटी रोड्स दुनिया के इकलौते फील्डर हैं जिन्होंने बतौर फील्डर एक वनडे मैच में 5 कैच पकड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

9 खिलाड़ी ले चुके 3-3 कैच

एशिया कप में अब तक नौ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एक पारी में 3-3 कैच लिए हैं। इनमें भारत के मोहम्मद कैफ और प्रज्ञान ओझा शामिल हैं। इनके अलावा पाकिस्तान के इमरान खान, उमर अकमल और यूनिस खान ऐसा कर चुके हैं। श्रीलंका के रोशन महानामा, रुआन कल्पगे, महेला जयवर्धने और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन भी एक पारी में तीन कैच ले चुके हैं।

एक पारी में 4 कैच लेने वाले सातवें भारतीय

ओवरऑल वनडे क्रिकेट की बात करें तो शिखर धवन भारत के सातवें ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक पारी में चार कैच लपके हैं। उनसे पहले सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, राहुल द्रविड़, मोहम्मद कैफ और वीवीएस लक्ष्मण ऐसा कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shikhar dhawan, india bangladesh, 34 years, asia cup
OUTLOOK 22 September, 2018
Advertisement