Advertisement
06 July 2019

शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, टीम को विश्व कप जिताने का सपना रहा अधूरा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने विश्व कप से पहले इस बात पर मुहर लगा दी थी और शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप 2019 में मिली जीत और पाकिस्तानी टीम के टूर्नामेंट से बाहर हो जाने के साथ ही शोएब मलिक ने आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ मैच में उतरने का मौका भी नहीं मिल पाया। हालांकि, जीत के बाद पूरी पाक टीम ने उन्हें ग्राउंड वॉक और गार्ड ऑफ ऑनर देकर विदाई दी। 

सभी का धन्यवाद किया

शोएब ने ट्वीट कर लिखा कि आज मैं वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। उन सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद, जिनके साथ मैंने खेला है। उन कोचों को भी, जिन्होंने मुझे प्रशिक्षित किया है। इसके साथ ही परिवार, दोस्तों, मीडिया और प्रायोजकों को भी तहे दिल से शुक्रिया। सबसे महत्वपूर्ण बात मेरे फैंस, मैं आप सभी से प्यार करता हूं। #पाकिस्तान जिन्दाबाद।

Advertisement

टी-20 विश्व कप में खेलते दिखेंगे

शोएब मलिक ने कहा कि मैं एकदिवसीय क्रिकेट से रिटायर हो रहा हूं। मैंने कुछ साल पहले ही फैसला कर लिया था कि मैं पाकिस्तान के आखिरी वर्ल्ड कप मैच के बाद रिटायर हो जाऊंगा। मलिक ने कहा कि रिटायरमेंट के बाद वह अपने परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिता सकेंगे और टी-20 फॉरमैट पर भी बेहतर फोकस कर पाएंगे। यानी आने वाले दिनों में उनके फैंस उन्हें पाकिस्तान की तरफ से टी-20 क्रिकेट में नजर आएंगे और अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए वो उपलब्ध रहेंगे।

टीम को जिताना चाहते थे विश्व कप

उन्होंने कहा कि मैं इस बात से दुखी हूं कि क्रिकेट के उस फॉरमैट को अलविदा कह रहा हूं, जिससे कभी मुझे प्यार था लेकिन खुशी इस बात की है कि अपने परिवार के साथ बिताने के लिए अब मेरे पास ज्यादा वक्त होगा। उन्होंने कहा कि मैं अपनी टीम को एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में विश्व कप जीतने में मदद करना चाहता था, लेकिन कई बार चीजें आपके सोचने के तरीके से नहीं बनती हैं और यह क्रिकेट का ही एक हिस्सा है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक बनाने वाले हारिस सोहेल के मलिक ने कहा कि आप दो या तीन मैचों से किसी खिलाड़ी को जज नहीं कर सकते, लेकिन मैं खुश हूं कि मेरी जगह लेने वाले खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया।

चैंपियंस ट्रॉफी जीतना सबसे अहम

शोएब ने कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पाकिस्तान के लिए 20 साल खेलूंगा लेकिन जब आप कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ खेलते हैं तो आप सबसे अच्छा हासिल करते हैं और यही मेरे साथ भी हुआ। मैं अपने वनडे करिअर से संतुष्ट हूं और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना मेरे वनडे करिअर का मुख्य आकर्षण रहा है।

इस विश्व कप में रहे थे फ्लॉप

37 वर्षीय शोएब मलिक के लिए वर्ल्ड कप 2019 कुछ खास नहीं रहा। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने तीन मैच खेले और मात्र आठ ही रन बनाए। मलिक ने अपना आखिरी मैच भारत के खिलाफ खेला था जिसमें वो शून्य पर आउट हो गए थे। इसके बाद हारिस सोहेल ने टीम में उनकी जगह ली थी और अच्छी परफॉर्मेंस करके दिखाई और इसके बाद मलिक को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

1999 में किया था वनडे डेब्यू

बता दें कि शोएब मलिक ने टेस्ट क्रिकेट से 2015 में ही संन्यास ले लिया था। मलिक अब पाकिस्तान के लिए सिर्फ टी-20 मैचों में ही हिस्सा लेंगे। 1999 में वनडे से डेब्यू करने वाले मलिक ने पाकिस्तान के लिए 35 टेस्ट, 287 वनडे और 111 टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 287 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 34.55 की औसत और 81.90 की स्ट्राइक रेट के साथ 7534 रन बनाए। साथ ही उन्होंने गेंदबाजी में भी 158 विकेट चटकाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shoaib Malik, retires, ODI cricket, World Cup
OUTLOOK 06 July, 2019
Advertisement