Advertisement
14 October 2019

सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष बनना तय, अमित शाह के बेटे बन सकते हैं सचिव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बन सकते हैं। वहीं गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के नए सचिव और केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल बीसीसीआई के नए कोषाध्यक्ष नियुक्त हो सकते हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, बीसीसीआई से जुड़े सभी सदस्य राज्यों ने गांगुली के नाम पर सहमति जताई है और अब गांगुली का बोर्ड अध्यक्ष बनना तय है। गौरतलब है कि इन पदों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर है। मगर इस बात की संभावना काफी कम दिख रही है कि चुनाव कराने की जरूरत भी पड़ेगी, क्योंकि गांगुली, शाह और धूमल के लगभग निर्विरोध चुने जाने की संभावना है।

10 महीने ही रह सकते हैं अध्यक्ष

Advertisement

47 वर्षीय सौरव गांगुली हाल ही में लगातार दूसरी बार निर्विरोध बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए थे। यदि सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष बनते हैं तो उनका कार्यकाल केवल 10 महीने के करीब का होगा। क्योंकि बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार उन्हें अगले साल सितंबर में 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड में जाना होगा। इसके तहत गांगुली अगने तीन वर्षों तक बीसीसीआई के किसी भी पद पर नियुक्त नहीं हो सकेंगे।

गांगुली के नाम पर आम सहमति

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के खास बृजेश पटेल पहले इस पद के लिए सबसे आगे चल रहे थे। मगर ऐन मौके पर सौरव गांगुली का नाम इस रेस में सबसे आगे बताया जाने लगा है। बीसीसीआई के उत्तर पूर्व एसोसिएशन के एक सदस्य ने पीटीआई से कहा, 'हां, बृजेश पटेल अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे। उनके लिए एन श्रीनिवासन लॉबिंग भी कर रहे थे। लेकिन बृजेश के नाम पर आम सहमति नहीं थी। सब खुश हैं कि सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्यक्ष होंगे।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sourav Ganguly, new BCCI President, Jay Shah, new secretary
OUTLOOK 14 October, 2019
Advertisement