Advertisement
16 March 2020

खाली स्टेडियम पर बोले इयान चैपल, खिलाड़ी को अच्छे प्रदर्शन के लिए भीड़ की जरूरत नहीं

कोरोना वायरस के डर से पूरी दुनिया इस वक्त खौफ के साए में जी रही है। दुनिया का हर खेल इससे प्रभावित हो रहा है, ऐसे में क्रिकेट भी कुछ अलग नहीं है। जहां कई सीरीज रद्द की जा रही हैं तो कहीं पर मैच बंद स्टेडियम में बिना दर्शकों के खेले जा रहे हैं। इन सब के बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर इयान चैपल ने खाली स्टेडियम का समर्थन करते हुए कहा कि खिलाड़ी को अच्छे प्रदर्शन के लिए भीड़ की जरूरत नहीं है। खाली स्टेडियम में मैच खेलने को लेकर कई पूर्व दिग्गज अपनी राय व्यक्त कर चुके हैं। कुछ का मानना है कि यह सही है। दूसरी तरफ कई लोगों की इसके उलट राय भी है। 

करीबी मुकाबलों का रोमांच ही काफी है

कोरोना वायरस के कारण ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बीच हाल में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज रद्द कर दी गई। सीरीज का पहला मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेला गया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 71 रनों से जीत लिया था। चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, ‘मेरा मानना है कि एक खिलाड़ी को अच्छे प्रदर्शन के लिए भीड़ की जरूरत नहीं है। करीबी मुकाबलों का रोमांच ही इसके लिए काफी है।’

Advertisement

दो विश्व युद्धों वाले बुरे दौर को किया याद

आगे उन्होंने कहा, ‘चौकों छक्कों के बीच एससीजी पर खामोशी छाई हुई थी। ऐसे माहौल में खेल का मजा लेकर अच्छा लगा जहां आप अपने आपको सोचते हुए सुन सकते हैं। लगभग सभी क्रिकेट मैचों का रद्द होना पहली बार हुआ है। इससे ऐसा लगता है कि हम दो विश्व युद्धों वाले बुरे दौर में पहुंच गए हैं। 1914 की शुरुआत में प्रथम विश्व युद्ध के कारण टेस्ट मैच निलंबित कर दिए गए थे और 1920 के अंत तक शुरू नहीं हुए थे। वहीं अगस्त 1939 से मार्च 1946 तक चलने वाली द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रतियोगिता में अंतर थोड़ा लंबा था।

आईपीएल भी हुआ स्थागित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए स्थागित कर दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से शुरू होना था। वहीं, बीसीसीआई ने कोरोना के चलते ही भारत और दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज भी रद्द कर दी। अगर आईपीएल 15 अप्रैल से शुरू होता है तो इसको दर्शकों के बिना के खाली स्टेडियम में कराए जाने की उम्मीद है।

आरोन फिंच खाली स्टेडियम के खिलाफ

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच खाली स्टेडियम के पक्ष में नहीं दिखे और उन्होंने पहले वनडे से पूर्व कहा था कि खाली स्टेडियम में खेलना अजीब होगा। आप प्रशंसकों के बीच खेलने के माहौल आदी हो गए हैं। जब आप घर (ऑस्ट्रेलिया) पर खेल रहे होते हैं तब ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसक हमें काफी अच्छा समर्थन देते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ian Chappell, Empty Stadiums, Doesn't need, Crowd.
OUTLOOK 16 March, 2020
Advertisement