Advertisement
09 June 2024

टी20 विश्व कप: भारत ने पलटी हारी हुई बाज़ी, गेंदबाजों के जादू के साथ पाकिस्तान को दी शिकस्त

भारत पाकिस्तान का मुकाबला हो और रोमांच का जायका ना हो, असंभव है। एक लो स्कोरिंग रोमांचक मैच में भारत ने हारी हुई बाज़ी पलटते हुए पाकिस्तान को शिकस्त दी है। निस्संदेह जसप्रीत बुमराह के मार्गदर्शन में, टीम इंडिया ने पाकिस्तान को छह रन से हरा दिया। 

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को खराब मौसम में बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने के बाद ऋषभ पंत (31 गेंदों पर 42 रन) के साहसिक प्रयास के बावजूद टीम 19 ओवरों में 119 रन पर ऑल आउट हो गई। काफी वक्त तक ऐसा लग रहा था कि खेल पाकिस्तान की झोली में है और उसे इतनी ही गेंदों पर 48 रन चाहिए थे जब उसके आठ विकेट शेष थे।

हालांकि, हमेशा प्रभावी रहे बुमराह (3/14) और हार्दिक पंड्या (2/24) के तेज़ संयोजन ने भारत को तीखे स्पैल से वापस ला दिया, जिससे पाकिस्तान ने ढेर सारे विकेट खो दिए और वे केवल 20 ओवरों में सात विकेट पर 113 रन बना सके।

Advertisement

अंतिम छह गेंदों पर समीकरण 18 रन पर आ गया और अर्शदीप सिंह ने इसका बचाव करने और विश्व मंच पर पाकिस्तान पर भारत की एक और प्रसिद्ध जीत सुनिश्चित करने के लिए अपना साहस बनाए रखा। जहां हार्दिक ने शॉर्ट गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया, वहीं 15वें ओवर में बुमराह ने अच्छी तरह से सेट रिजवान को आउट किया और 19वें ओवर में इफ्तिखार अहमद को आउट किया, जिसमें सिर्फ तीन रन बने।

भारत ने खेल में बहुत सारी गलतियां कीं, जिसमें पाकिस्तान के लक्ष्य का पीछा करते समय रिज़वान (34 में से 31) और बाबर आज़म (10 में से 13) के कैच छूटना भी शामिल है। यह कई खेलों में भारत की दूसरी जीत थी, जबकि पाकिस्तान को अपने शुरुआती मैच में अमेरिका के खिलाफ करारी हार के बाद एक और हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले, भारत के नए नंबर तीन पंत ने अपनी किस्मत का सहारा लेते हुए एक परिवर्तनीय पारी खेली, लेकिन सितारों से सजी लाइन-अप के अन्य बल्लेबाज चुनौतीपूर्ण सतह पर खुद को लागू नहीं कर सके। पाकिस्तान ने नसीम शाह (3/21) और मोहम्मद आमिर (2/23) के सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ हरफनमौला गेंदबाजी प्रयास के कारण एक ओवर शेष रहते भारत को आउट कर दिया। 

भारत ने 12वें ओवर में तीन विकेट पर 89 रन बनाने के बाद सिर्फ 28 रन पर सात विकेट गंवा दिये। 

इससे पहले, रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण टॉस में देरी हुई और इसके बाद खेल शुरू होने में 50 मिनट की देरी हुई। बादलों से घिरे आसमान में बाबर ने अपेक्षित रूप से विपक्षी भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

शाहीन अफरीदी के शुरुआती ओवर के बाद, जिसमें रोहित ने डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिए शानदार पिक शॉट खेला, बारिश के कारण खेल लगभग 30 मिनट तक रुका रहा।

विराट कोहली (3 में से 4), जिनका पाकिस्तान के खिलाफ अनुकरणीय रिकॉर्ड है, ने पारी की बहाली के बाद अपनी पारी की पहली गेंद पर नसीम शाह की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव मारा और दो गेंद बाद वाइड और शॉर्ट गेंद पर प्वाइंट पर कैच दे बैठे।

अफरीदी के अगले ओवर में जब रोहित (12 गेंदों पर 13) आउट हुए तो पाकिस्तान ने भारत को दबाव में ला दिया। भारत के कप्तान एक और पिक अप शॉट के लिए गए लेकिन इस बार वह गलत समय पर डीप स्क्वायर लेग पर होल आउट हो गए। ड्रॉप-इन पिच, जो खेल से पहले गलत कारणों से सुर्खियों में थी, तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनरों के लिए भी पर्याप्त थी, लेकिन पिछले खेलों में उतना असमान उछाल नहीं था।

जब भारत का स्कोर दो विकेट पर 19 रन था तो उन्होंने सूर्यकुमार यादव को बचाने के लिए अक्षर पटेल (18 गेंद पर 20) को चौथे नंबर पर भेजने का फैसला किया, जो कि भारत की गहरी बल्लेबाजी को देखते हुए एक आश्चर्यजनक कदम था। नए नंबर तीन पंत और अक्षर ने 30 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सलामी बल्लेबाजों के हारने के बाद भी रन आते रहें। पंत, जिन्होंने अपनी पारी की शुरुआत में मोहम्मद आमिर पर दो शानदार चौके लगाए, ने अपनी किस्मत का सहारा लेते हुए एक महत्वपूर्ण पारी खेली।

बाएं हाथ के इस साहसी बल्लेबाज को भी आठ रन पर आउट कर दिया गया, इससे पहले कि वह निडर चौकों की श्रृंखला के साथ आत्मविश्वास हासिल कर पाता। उनमें से तीन हारिस राउफ के शुरुआती ओवर में आए, इससे पहले कि उन्होंने स्पिनर इमाद वसीम को रिवर्स शॉट मारा। 

सूर्यकुमार यादव (8 में से 7) के साथ 31 रनों की साझेदारी ने भारत को 10 ओवरों में तीन विकेट पर 81 रनों तक पहुंचाया। हालांकि, पाकिस्तान ने 11-15 ओवर के बीच चार विकेट लेकर संघर्ष किया, जबकि केवल 15 रन दिए, जिससे भारत सात विकेट पर 96 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

दुबे का आउट होना काफी आसान था क्योंकि उन्होंने सीधे शाह को गेंद मारी जबकि सूर्यकुमार ने रऊफ को लाइन के पार भेजने की कोशिश की लेकिन मिड ऑफ पर कैच आउट हो गए। दूसरे छोर पर विकेट गिरते देख पंत पीछे नहीं हटे और आमिर को अपना पहला विकेट दिलाने के लिए सीधे हवाई ड्राइव का सहारा लिया।

उन्होंने अगली गेंद पर कवर पर रेग्यूलेशन कैच के जरिए रवींद्र जड़ेजा को आउट कर दिया। हार्दिक (12 में से 7) को पुछल्ले बल्लेबाजों के आसपास बल्लेबाजी करनी थी लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक सके।

भारत अब इस विश्व कप में दो मुकाबले जीत चुका है और पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। वहीं, पाकिस्तान लगातार दो हार के साथ क्वालिफिकेशन रेस में पीछे हो गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India beat Pakistan, ind vs pak, t20 world cup 2024, new York, jaspreet bumrah
OUTLOOK 09 June, 2024
Advertisement