Advertisement
24 June 2024

टीम इंडिया आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी, वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला लेने उतरेंगे मेन इन ब्लू

भारत सोमवार को अपने अंतिम सुपर 8 मैच में हैरान और दबाव में चल रहे विरोधियों से भिड़ेगा तो उसका इरादा ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप अभियान को पटरी से उतारने का होगा।

भारत की लगातार तीसरी जीत न केवल उन्हें ग्रुप में शीर्ष पर पहुंचाएगी और सेमीफाइनल में पहुंचाएगी, बल्कि शनिवार रात सेंट विंसेंट में अफगानिस्तान से अप्रत्याशित हार के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की ऑस्ट्रेलिया की संभावनाओं को भी काफी हद तक खतरे में डाल देगी।

अफगानिस्तान के खिलाफ उलटफेर के बाद, ऑस्ट्रेलिया की नियति अपने हाथों में नहीं है और वह सोमवार रात को बांग्लादेश के खिलाफ राशिद खान की टीम के अंतिम मैच पर उत्सुकता से नजर रखेगा।

Advertisement

आईसीसी के प्रमुख आयोजनों में ऑस्ट्रेलिया के हाथों दिल तोड़ने वाली हार झेलने वाला भारत अपने मजबूत प्रतिद्वंद्वियों को समय से पहले बाहर होते देखना चाहेगा।

नॉकआउट से पहले अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए भारत को ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उसने अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार जीत में सभी मानदंडों पर खरा उतर लिया है।

रोहित और विराट कोहली दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ दमदार पारी खेली, जबकि शिवम दुबे, जो अपनी भूमिका नहीं निभा पाए थे, ने एक महत्वपूर्ण पारी के साथ अपने आलोचकों को जवाब दिया।

तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत अक्सर रिवर्स हिट पर आउट होते रहे हैं और यह ऐसी चीज है जिसे वह सुधारना चाहेंगे। इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे बड़ा सकारात्मक पक्ष हार्दिक पंड्या का हरफनमौला प्रयास रहा है, जो अब अपने आक्रामक स्पैल को पूरा करने के लिए बल्ले के साथ पार्टी में आए हैं।

कुलदीप यादव को मैच जिताने में योगदान देने में बहुत कम समय लगा है और बीच के ओवरों में विकेट के लिए उन पर भरोसा किया जाएगा। चूंकि, टीम तीन सुपर 8 मैच खेलेगी और बीच में कई दिनों की यात्रा होगी, प्रबंधन खिलाड़ियों को बारी-बारी से करने के लिए प्रलोभित होगा, लेकिन ऐसा करने की संभावना नहीं है।

भारत, जो शनिवार रात सेंट लूसिया पहुंचा, ने व्यस्त यात्रा को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले प्रशिक्षण नहीं लेने का फैसला किया।

डैरेन सैमी क्रिकेट स्टेडियम में यह केवल दूसरे दिन का खेल होगा। दिन रात्रि के खिलाड़ियों ने यहां उच्च स्कोर बनाए हैं, लेकिन इस स्थान पर पिछले गेम में, इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक दिन के खेल में 164 रन का पीछा करने में सक्षम नहीं था।

यह प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी स्ट्रिप रही है, लेकिन दिन भर पिच पर धूप पड़ने से धीमे गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को खेल में जाने को लेकर काफी चिंता है। अफगानिस्तान के खिलाफ यह फ्लॉप बल्लेबाजी प्रदर्शन था और असामान्य रूप से मिशेल मार्श की टीम के लिए मैदान पर एक भूलने योग्य रात भी थी।

छह मैचों में 111 की स्ट्राइक रेट से केवल 88 रन बनाने वाले मार्श को भारत के खिलाफ आगे बढ़कर नेतृत्व करने की जरूरत है। गेंद के साथ ऑफी ग्लेन मैक्सवेल को 8.58 रन प्रति ओवर की अपनी इकोनॉमी रेट पर लगाम लगाने की जरूरत है।

मैच अप के संदर्भ में, यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली लेग स्पिनर एडम ज़म्पा के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं, जिन्होंने कई मौकों पर भारतीय सुपरस्टार से बेहतर प्रदर्शन किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ मिशेल स्टार्क की जगह एश्टन एगर में अतिरिक्त स्पिनर खेला लेकिन भारत के खिलाफ इसमें बदलाव हो सकता है।

कप्तान ने अफगानिस्तान के खेल के बाद बहुत ही तथ्यात्मक तरीके से कहा, "यह मैदान में हमारे लिए एक ऑफ-नाइट थी, और हम इसके मालिक हैं। हम अगले गेम में वापस आएंगे। यह एक आसान विकेट नहीं था लेकिन दोनों टीमों ने इस सतह पर खेला। (भारत अगला...) पहला और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए स्पष्ट हो गया है। हमें जीत की जरूरत है और (भारत के खिलाफ) ऐसा करने के लिए इससे बेहतर कोई टीम नहीं है।"

स्क्वॉड:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, मिशेल स्टार्क, जोश इंग्लिस, कैमरून ग्रीन, नाथन एलिस।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team India, men in blue, india vs australia, t20 world cup, Afghanistan
OUTLOOK 24 June, 2024
Advertisement