Advertisement
27 September 2019

टेस्ट क्रिकेट मानसिकता से जुड़ा खेल, रोहित सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा खेलेंगे: रहाणे

भारत के टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को भी तब अच्छा नहीं लगता जब रोहित शर्मा जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज को बाहर बैठना पड़ता है लेकिन उन्हें पूरा विश्वास है कि मुंबई का उनका यह साथी लंबी अवधि के प्रारूप में सलामी बल्लेबाज के रूप में सफल होगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में रहाणे और हनुमा विहारी ने मध्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी जगह पक्की कर ली जिससे टीम प्रबंधन रोहित को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारना चाहता है।

रोहित जैसे बल्लेबाज को बाहर बैठे हुए देखना अच्छा नहीं लगता

रहाणे से रोहित की नई भूमिका के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सीधा जवाब नहीं दिया। रहाणे ने एक प्रचार कार्यक्रम के दौरान कहा कि आप वास्तव में जवाब चाहते हो। मुझे अभी पता नहीं है कि रोहित पारी का आगाज करेगा। अगर ऐसा होता है तो मुझे उसके लिए खुशी होगी। मैंने वेस्टइंडीज में भी कहा था कि रोहित जैसे विशिष्ट प्रतिभा के धनी बल्लेबाज को बाहर बैठे हुए देखना अच्छा नहीं लगता।

Advertisement

बेपरवाह बल्लेबाजी उनकी नाकामी का कारण रही है

रोहित ने अब तब 27 टेस्ट मैचों में तीन शतक लगाए हैं। कई का मानना है कि रोहित की बेपरवाह बल्लेबाजी उनकी नाकामी का कारण रही है लेकिन रहाणे की सोच इससे इतर है। रहाणे ने कहा कि उसने बहुत मेहनत की है और अगर उसे मौका मिलता है तो मुझे पूरा विश्वास है कि वह अच्छा प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि वह विशिष्ट प्रतिभा का धनी खिलाड़ी है। टेस्ट क्रिकेट पूरी तरह से मानसिकता से जुड़ा खेल है। टेस्ट क्रिकेट में अगर दो गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं तो आपको उन्हें सम्मान देना होता है और उसके बाद अपना नैसर्गिक खेल खेलना चाहिए।

वनडे में वापसी करना चाहता हूं

रहाणे ने अपना आखिरी वनडे 18 महीने पहले खेला था लेकिन वह इस प्रारूप में वापसी करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि टेस्ट के अलावा मैं वनडे क्रिकेट का भी लुत्फ उठाता रहा हूं। मैं वनडे में वापसी करना चाहता हूं। अभी पूरा ध्यान इस श्रृंखला पर है। हमने ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के बाद लंबा विश्राम लिया। जब मुझे पता लगा कि मैं विश्व कप टीम में नहीं हूं तब मैंने काउंटी क्रिकेट खेलने की योजना बनाई और सौभाग्य से हैंपशर ने मुझे अपनी टीम में जगह दी।

काउंटी क्रिकेट में काफी कुछ सीखा

रहाणे ने कहा कि काउंटी क्रिकेट में मैंने उन दो महीनों में काफी कुछ सीखा। मैंने सात मैच खेले और मेरा ध्यान वास्तव में लाल गेंद पर था क्योंकि मैं जानता था कि वेस्टइंडीज में हम ड्यूक गेंदों से खेलेंगे। अपनी क्षमता पर भरोसा रखना महत्वपूर्ण होता है। भारतीय उप कप्तान ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में कैगिसो रबाडा और केशव महाराज को सम्मान देना होगा। उन्होंने कहा कि रबाडा बेहतरीन गेंदबाज है। वह विकेट लेने वाला गेंदबाज है। हमें उसका और अन्य गेंदबाजों का सम्मान करना होगा। उनकी टीम युवा है लेकिन उनका गेंदबाजी आक्रमण-तेज गेंदबाज और स्पिनर अनुभवी हैं। केशव महाराज काउंटी क्रिकेट में खेले और उन्होंने लाल गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया। आपको उन्हें सम्मान देना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Test cricket, mindset, Rohit, opener, Rahane
OUTLOOK 27 September, 2019
Advertisement