Advertisement
01 March 2019

विश्व कप से पहले अंतिम श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतकर आत्मविश्वास बढ़ाना चाहेगा भारत

File Photo

भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार से शुरू हो रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 'विश्व कप टीम'  फाइनल करने के अपने प्रयोगों को जारी रखेगी ताकि ‘विश्व कप टीम’ के स्थान सुनिश्चित हो सकें। टीम धीरे-धीरे विश्व कप मोड में जा रही है और कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का ऐसा मानना है कि टी-20 सीरीज में 0-2 से हारने से योजनाओं में कोई बदलाव नहीं होगा।

बेंगलुरु टी-20 के बाद कप्तान कोहली ने कहा, 'हर टीम को विश्व कप से पहले सब कुछ ठीक-ठीक करना होगा और एक अच्छी लय भी प्राप्त करना होगी और हम भी एकदिवसीय श्रृंखला में ऐसा ही करेंगे लेकिन साथ ही साथ हम अब भी हर मैच जीतना चाहते हैं'।

चार में से दो खिलाड़ी ही होंगे फाइनल

Advertisement

टीम में कम से कम चार खिलाड़ी ऐसे होंगे जिनके लिए श्रृंखला एक 'प्री टेस्ट' की तरह होगी, एक अच्छा स्कोर यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें बोर्ड परीक्षा के लिए 'एडमिट कार्ड' मिलें। वे चार खिलाड़ी केएल राहुल, ऋषभ पंत, विजय शंकर और सिद्दार्थ कौल हैं, जो इंग्लैंड में 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्लॉट्स के लिए लड़ रहे हैं।

दिनेश कार्तिक एक ऐसे खिलाड़ी होंगे जो बहुत गौर से सभी घटनाक्रमो पर नजर टिकाए रहेगे। अभी भी कई लोगों का मानना है कि उनका टीम में जगह बनाने का एक बाहरी मौका है। हालांकि राहुल, पंत, शंकर और कौल की चौकड़ी के लिए, आने वाले पांच मैचों में प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने के रूप में एक कड़ा टेस्ट होगा। राहुल दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 और 47 के स्कोर के बाद थोडी राहत जरूर महसूस कर रहे होंगे और उम्मीद है कि ओपनिंग में उन्हें अभी कुछ और मौके मिलेंगे।

राहुल के पास होगा जगह पक्की करने का मौका

राहुल सलामी बल्लेबाज के स्लॉट के लिए लड़ रहे हैं और कौन जानता है कि अगर शिखर धवन की खराब फार्म बरकरार रहती है, तो राहुल उस स्पोट पर स्थायी रूप से अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। सभी की निगाहें पंत पर भी होंगी, जो टी-20 फॉरमैट में लगातार रन नहीं बना पाए हैं, लेकिन उनकी प्रतिभा और मैच जीताने की क्षमता टीम प्रबंधन को उन्हें फाइनल 15 में शामिल करने से पहले कुछ और मैच दे सकता है।

विजय शंकर की गेंदबाजी भी अभी आत्मविश्वास से भरपूर नही है, लेकिन हार्दिक पांड्या की बनती बिगती फिटनेस उन्हें दौड़ में बनाए रखेगी भी और वे दूसरे ऑलराउंडर के रूप में दावा कर सकते हैं। जबकी पहला स्थान पांड्या का ही है।

कौल को भी एक रिजर्व्ड पेसर के रूप में टीम में जगह दी जा सकती है क्योंकि खलील अहमद के साथ टीम प्रबंधन को अपेक्षित परिणाम नहीं मिले थे और मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के साथ एक तीसरे विकल्प के लिए कौल को अपनी योग्यता साबित करने के लिए दो खेल मिलेंगे। लेकिन कोहली और कोच रवि शास्त्री मुख्य टीम के साथ बहुत अधिक छेड़छाड़ करने की संभावना नहीं रखते हैं क्योंकि विश्व कप से पहसे एक श्रृंखला जीत उनका आत्मविश्वास बढ़ाएगी।

रायडू,जाधव और शमी की वापसी से फिंच की चिंता बढ़ेगी

अनुभवी अंबाती रायडू, अनुभवी ऑलराउंडर केदार जाधव और शमी की भारतीय टीम में वापसी के साथ, एकदिवसीय श्रृंखला आरोन फिंच और उनकी टीम के लिए पूरी तरह से एक अलग चुनौती होगी। इसके अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जबरदस्त स्पिन जोड़ी रनो को रोकने के लिए मध्य ओवरों के दौरान मिलकर काम करेगी। साथ ही साथ जाधव की ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी ग्लेन मैक्सवेल, डी'आर्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस और शॉन मार्श जैसे बल्लेबाजो के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है।

बुमराह जो कि इंग्लैंड में भारत के प्रमुख गेंदबाज के रूप में खेलते दिखेंगे। हालांकि उन्हें श्रृंखला में भारत की स्थिति के आधार पर एक या दो खेल के लिए आराम भी दिया जा सकता है। भारत पर पहली टी-20 जीत से रोमांचित ऑस्ट्रेलियाई टीम, इस गति को जारी रखने के लिए उत्सुक होगी। नैथन लियोन की उपस्थिति स्पिन विभाग को धार देगी और वह एडम जम्पा के साथ मिलकर गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे।

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (डब्ल्यूके), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्दार्थ कौल, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डी.आर्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स केरी, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर, एडम ज़म्पा, जेसन बेहरेनडॉर्फ, झे रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाय, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन ल्योन।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: The Pre-Test, India look for fringe, benefits, against Aus, final series, before WC
OUTLOOK 01 March, 2019
Advertisement