Advertisement
27 May 2016

विराट बाजार के भी हैं बादशाह, मेस्‍सी, नेमार और जोकोविच से हुए आगे

google

विराट को दुनिया का ‘तीसरा सबसे ज्यादा मार्केटेबल खिलाड़ी’ बताया गया है। इस सर्वे में पिछले साल कोहली छठे नंबर पर थे जबकि इस बार वो तीन पायदानों की छलांग लगाते हुए नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। स्‍पोटर्स प्रो मैगजीन के एक सर्वे में यह तथ्‍य सामने आया हैै। खेल बिजनेस पर विस्तृत सर्वे करने वाली इस पत्रिका के सर्वे के मुताबिक विराट कोहली से आगे केवल एनबीए के ‘सबसे कीमती खिलाड़ी’ स्टीफन करी और युवेंटस के फ्रांसीसी फुटबॉलर पॉल पोगबा हैं। कोहली गोल्फर जॉर्डन स्पियेथ से भी आगे हैं।  जोकोविच 23वें और मेस्सी 27वें स्थान पर हैं जबकि फर्राटा किंग उसेन बोल्ट 31वें स्थान पर हैं। सर्वे के नतीजे में शामिल टॉप 50 लोगों में भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा भी मौजूद हैं।  इस सूची ब्राजीली फुटबॉल स्टार नेमार आठवें स्थान पर हैं।

स्पोर्ट्सप्रो के अनुसार रैंकिंग का आधार तीन साल की अवधि में बाजार में खिलाड़ी की क्षमता है। इसमें पैसा, उम्र, घरेलू बाजार, करिश्मा, बाजार में उतरने की इच्छा आदि को शामिल किया गया है। फॉर्मूला वन चैम्पियन लुईस हैमिल्टन 2014 में शीर्ष पर थे। जबकि 2015 में इस सर्वे में टॉप पर कनाडा की टेनिस खिलाड़ी युगेनी बूचार्ड थीं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विराट कोहली, बाजार, ब्रांड, मेस्‍सी, नेमार, जोकोविच, क्रिकेट, cricket, djokovic, virat kohli, market, brand, neymar, messi
OUTLOOK 27 May, 2016
Advertisement