Advertisement
08 June 2017

फोर्ब्स की कमाऊ खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली एकमात्र भारतीय

इस वर्ष फोर्ब्स की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में 28 वर्षीय विराट कोहली 89वें नंबर पर हैं, उनकी कुल कमाई दो करोड़ 20 लाख डॉलर है। जिसमें 30 लाख डॉलर वेतन और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डॉलर विज्ञापन से कमाई है।

कोहली की तारीफ करते हुए फोर्ब्स ने लिखा है कि इस सुपरस्टार की तुलना अभी से सर्वकालिक महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से होने लगी है। फोर्ब्स के अनुसार, कोहली लगातार बल्लेबाजी के रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और 2015 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया, जिससे वह इस पद को हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक बने।

फोर्ब्स के अनुसार, कोहली ने पिछले साल राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हुए वेतन और मैच फीस के तौर पर 10 लाख डॉलर कमाए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलरु से मिल रहे 23 लाख डॉलर वेतन के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाडि़यों में शामिल हो गए। फोर्ब्स ने कहा कि उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा हालांकि प्रायोजन करार से आता है.

Advertisement

सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोनाल्डो कुल नौ करोड़ 30 लाख डॉलर की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं। अमेरिका के बॉस्केटबॉल स्टार लिब्रोन जेम्स आठ करोड़ 62 लाख डालर के साथ दूसरे जबकि अर्जेन्टीना के फुटबाल लियोनल मेसी आठ करोड़ डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं। टेनिस स्टार रोजर फेडरर छह करोड़ 40 लाख डालर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं।

गौरतलब है कि शीर्ष 100 खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक महिला को जगह मिली है। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स, जो दो करोड़ 70 लाख रूपये की कमाई के साथ इस सूची में 51वें स्थान पर है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: फोर्ब्स, कमाऊ खिलाड़ी, सूची, विराट कोहली, एकमात्र भारतीय, Virat Kohli, only Indian, Forbes, top 100, paid athletes
OUTLOOK 08 June, 2017
Advertisement