Advertisement
26 October 2017

फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट, कमाई के मामले में विराट कोहली ने फुटबॉल स्टार मेसी को पछाड़ा

विराट कोहली (बाएं), लियोनेल मेसी (दाएं)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने करियर की बुलंदियों पर हैं। अच्छे फॉर्म में भी हैं। उनकी कप्तानी में टीम जीत भी रही है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ गई है। यानी पैसा ही पैसा। इसी क्रम में कोहली के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गई है।

फोर्ब्‍स द्वारा जारी दुनिया के सबसे वैल्युएबल एथलीट्स की लिस्ट में कोहली सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं। खेल से कमाई के मामले में अब कोहली ने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ दिया हैं। यह लिस्ट खिलाड़ियों की कमाई (वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट की राशि) के आधार पर तैयार की गई है।

इस सूची में स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर नंबर वन पर हैं। उनकी कमाई 372 मिलियन डॉलर आंकी गई है। जमैका के एथलीट उसैन बोल्‍ट सूची में दूसरे और फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो तीसरे तीसरे स्‍थान पर हैं।

Advertisement

बॉस्‍केटबॉल प्‍लेयर लेब्रान जेम्‍स 33.4 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ रोजर फेडरर के पीछे दूसरे स्‍थान पर हैं। फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) सातवें स्‍थान पर हैं जबकि मेसी नौवीं पोजिशन पर है।

यानी विराट कोहली क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो, रोजर फेडरर, टाइगर वुड्स, उसैन बोल्‍ट जैसे दिग्‍गज खिलाड़ियों की एलीट लिस्ट में शामिल हो चुके हैं और मेसी जैसे एक और दिग्गज को उन्होंने कमाई के मामले में पीछे छोड़ा है। 

बुधवार को पुणे में हुए वनडे के बाद कोहली, हाशिम अमला को पीछे छोड़ते हुए साल में सबसे ज़्यादा वनडे रन बनाने बल्लेबाज़ बन गए। इससे पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक लगाकर विराट ने रिकी पोंटिंग के वनडे मैचों में 30 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में खिलाड़ि‍यों और उनकी सालाना कमाई इस प्रकार है-

1. रोजर फेडरर (37.2 मिलियन डॉलर)

2. लेब्रोन जेम्‍स (33.4 मिलियन डॉलर)

3. उसैन बोल्‍ट ( 27 मिलियन डॉलर)

4. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ( 21.5मिलियन डॉलर)

5. फिल मिकेलसन (19.6 मिलियन डॉलर)

6. टाइगर वुड्स (16 मिलियन डॉलर)

7.विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर)

8.रॉकी मैकलेरॉय (13.6 मिलियन डॉलर)

9.लियोनेल मेसी (13.5 मिलियन डॉलर)

10. स्‍टीफन करी (13.4 मिलियन डॉलर). 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Virat Kohli, Lionel Messi, Roger Federer, LeBron James, usaibolt, forbes list, atheletes
OUTLOOK 26 October, 2017
Advertisement