Advertisement
02 July 2024

विश्व विजेता टीम इंडिया की घर वापसी का क्या है प्लान? वेस्ट इंडीज में चल रहा चक्रवात का कहर

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार शाम को चार्टर फ्लाइट से स्वदेश लौटने के लिए तैयार है, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यहां हवाईअड्डा "अगले छह से 12 घंटों" में चालू हो जाएगा, जिससे मजबूरन शटडाउन समाप्त हो जाएगा। 

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम, उसका सहयोगी स्टाफ, कुछ बीसीसीआई अधिकारी और खिलाड़ियों के परिवार तूफान बेरिल के कारण पिछले दो दिनों से यहां फंसे हुए हैं। टीम ने शनिवार को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब जीता था। 

एक सूत्र के अनुसार, दल के ब्रिजटाउन से शाम 6 बजे (स्थानीय समयानुसार) रवाना होने और बुधवार को शाम 7.45 बजे (आईएसटी) दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। खिलाड़ियों को बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया जाएगा लेकिन कार्यक्रम को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

Advertisement

इससे पहले मोटली ने यहां की स्थिति पर अपडेट दिया।

मोटले, जो ज़मीन पर राहत कार्यों की देखरेख कर रहे हैं, ने पीटीआई को बताया, "मैं इसके बारे में पहले से कुछ नहीं कहना चाहता, लेकिन मैं वस्तुतः हवाई अड्डे के कर्मियों के संपर्क में हूं और वे अब अपनी अंतिम जांच कर रहे हैं और हम तत्काल के रूप में सामान्य परिचालन फिर से शुरू करना चाहते हैं।" 

उन्होंने कहा, "ऐसे बहुत से लोग हैं जो कल रात देर से या आज या कल सुबह जाने वाले थे। और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उन लोगों को सुविधा प्रदान कर सकें, इसलिए मुझे उम्मीद है कि अगले छह से 12 घंटों के भीतर हवाईअड्डा खुला रहेगा।"

सोमवार को बारबाडोस और आसपास के द्वीपों पर जानलेवा हवाओं और तूफान ने तबाही मचाई। करीब तीन लाख की आबादी वाला देश रविवार शाम से लॉकडाउन में है।

उन्होंने कहा, "(हम) यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि बारबाडोस में हर कोई सुरक्षित रहे, बारबाडियन और सभी आगंतुक, निश्चित रूप से, जो क्रिकेट विश्व कप के लिए आए थे। हम बहुत भाग्यशाली थे कि तूफान जमीन पर नहीं आया।"

मोटली ने कहा, "तूफान हमसे 80 मील दक्षिण में था, जिससे तट पर क्षति का स्तर सीमित हो गया। लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, हमारी तटीय, बुनियादी संरचना और तटीय संपत्तियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। यह बहुत बुरा हो सकता था, लेकिन अब सुधार और सफ़ाई करने का समय आ गया है।"

ब्रिजटाउन छोड़ने की खिड़की एक संकीर्ण है क्योंकि मोटली ने खुलासा किया कि "बुधवार को हमारे पास एक और तूफान आने वाला है।"

उन्होंने उम्मीद जताई कि ट्रॉफी जीतने के बाद से अपने होटल में रुके भारतीय लॉकडाउन के बावजूद काफी उत्साहित होंगे और उन्होंने 11 साल का खिताबी सूखा खत्म कर दिया है।

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "मुझे यकीन है कि तूफ़ान के गुज़रने के बावजूद, वे बहुत, बहुत, बहुत अच्छे मूड और उत्साह में रहे होंगे और उसी तरह जीतेंगे जैसे उन्होंने शनिवार को जीता था। मुझे लगता है कि वे हवा में तैर रहे होंगे थोड़े समय के लिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: T20 world cup 2024, cyclone, west indies, Barbados, world champion
OUTLOOK 02 July, 2024
Advertisement