Advertisement
22 July 2024

हार्दिक पांड्या के बजाय सूर्या को क्यों बनाया गया भारत का टी20 कप्तान, अगरकर ने खोला राज

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने सोमवार को इस राज पर से पर्दा उठाया कि आखिर क्यों भारत ने टी20 फॉर्मेट में हार्दिक पांड्या की बजाय सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया। अगरकर ने साफ किया कि फिटनेस, ड्रेसिंग रूम से फीडबैक और लगातार उपलब्धता ने सूर्यकुमार यादव के पक्ष में गेंद पहुंचाई।

अगरकर भारत के श्रीलंका दौरे से पहले नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर के साथ एक मीडिया सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, जहां टीम मेजबान टीम के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलेगी।

अगरकर ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "फिटनेस एक स्पष्ट चुनौती थी और हम किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते थे, जिसके अधिक बार उपलब्ध होने की संभावना थी। वह सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से एक हैं और कप्तान के रूप में उनके सभी मैच खेलने की संभावना है। हमें लगता है कि वह एक योग्य कप्तान हैं और हम देखेंगे कि वह इस भूमिका में कैसे फिट बैठते हैं।"

Advertisement

स्टार ऑलराउंडर पंड्या के बारे में अगरकर ने कहा, "हार्दिक के कौशल को ढूंढना मुश्किल है और फिटनेस को ढूंढना मुश्किल है। हमारे पास थोड़ा और समय है और हम कुछ चीजों पर गौर कर सकते हैं।"

अगरकर ने कहा, "फिटनेस एक स्पष्ट चुनौती थी और हम ऐसा व्यक्ति चाहते थे जो अधिक बार उपलब्ध हो। हमने ड्रेसिंग रूम से भी सामान्य फीडबैक लिया है।"

पूर्व उप-कप्तान केएल राहुल की अनदेखी के संबंध में उन्होंने कहा, "जब केएल को हटाया गया तो मैं वहां नहीं था।"

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी, इसके बाद 28 और 30 जुलाई को मैच होंगे। सभी मैच पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। सूर्यकुमार यादव तीन मैचों में 15 सदस्यीय टी20 टीम का नेतृत्व करेंगे. इसके बाद वनडे मैच 2, 4 और 7 अगस्त को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होंगे।

पिछले महीने वेस्टइंडीज में भारत को विश्व कप जीत दिलाने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने वाले रोहित शर्मा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में वापसी करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chief selector, surya kumar yadav, hardik pandya, indian cricket team, captain t20i format
OUTLOOK 22 July, 2024
Advertisement