Advertisement
27 June 2019

विश्व कप में आज भारत और वेस्टइंडीज की भिड़ंत, 23 वर्ष से नहीं जीत पाई है कैरेबियाई टीम

भारत विश्व कप 2019 के अपने छठे लीग मैच में आज सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी वेस्टइंडीज की खतरनाक टीम से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भिड़ेगा। इस मैच की तैयारी करने पहुंची टीम इंडिया को मंगलवार को खराब मौसम का सामना करना पड़ा। आखिरकार इंडोर नेट प्रैक्टिस हुई। हालांकि खिलाड़ियों और क्रिकेटप्रेमियों के लिए अच्छी खबर है कि आज के मैच में बारिश के खलल डालने के कोई आसार नहीं हैं। मैनचेस्टर में धूप खिली रहने की संभावना है। यहां 20-21 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा जिससे मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

सेमीफाइनल में जगह पक्की करना चाहेगा भारत

लीग राउंड अपने अंत की ओर बढ़ रहा है और ऐसे में भारत एक और जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगा और विश्व कप में अपने विजयीरथ को वेस्टइंडीज के खिलाफ भी कायम रखना चाहेगा। दूसरी तरफ वेस्ट इंडीज की टीम के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है और वह बाकी मैचों में अन्य टीमों का समीकरण बिगाड़ने की कोशिश करेगी।

Advertisement

विश्व कप में भारत का पलड़ा रहा है भारी

दो-दो बार विश्व कप खिताब जीत चुकी टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज से बेहद मजबूत नजर आती है। इस विश्व का प्रदर्शन भी इस बात को साबित करता है। विश्व कप के शुरुआती दौर में कैरेबियाई टीम भारतीय टीम पर हावी जरूर रही थी, लेकिन अब हालात थोड़े अलग हैं। वेस्टइंडीज की टीम भारत को विश्व कप टूर्नामेंट में पिछले 23 वर्ष से नहीं हरा पाई है। वेस्टइंडीज आखिरी बार 1992 के विश्व कप में भारत को हराने में कामयाब रही थी। दोनों टीमें विश्व कप में अब तक आठ बार आमने-सामने आई हैं जिसमें से पांच भारत और तीन वेस्टइंडीज ने जीते हैं। अब मैनचेस्टर में टीम इंडिया अपने इस शानदार इतिहास को बरकरार रख पाती है या फिर कैरेबियाई टीम अपनी हार का सिलसिला तोड़ देगी ये देखना दिलचस्प होगा।

आंद्रे रसेल हुए विश्व कप से बाहर

वेस्टइंडीज ने पिछला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। बहुत करीबी अंतर से उसे हार का सामना करना पड़ा। कार्लोस ब्रेथवेट की शतकीय पारी विंडीज के काम नहीं आई थी। अगर पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच छोड़ दें तो वेस्टइंडीज बहुत प्रभावशाली नहीं रही। क्रिस गेल कुछ खास नहीं कर पाए हैं। यही हाल बाकी बल्लेबाजों का भी है। आंद्रे रसेल चोट के बाद वर्ल्ड कप से ही बाहर हो गए हैं। गेंदबाजी में रफ्तार तो है लेकिन लाइन और लैंथ सही नहीं रही।  उनके खिलाड़ी जैसे टी-20 लीग से बाहर आ ही नहीं पा रहे। वे वनडे मैचों को भी टी-20 की तरह खेल रहे हैं। गेंदबाजी में टीम के पास न तो अच्छे पेसर हैं और न ही अच्छी स्पिनर। 

भारत का मिडिल ऑडर है परेशानी का कारण

टीम इंडिया की बात करें तो कप्तान विराट कोहली और ओपनर रोहित शर्मा की फॉर्म राहत देती है। टीम के पास वर्ल्ड क्लास गेंदबाज और फील्डर्स की भी फौज है। वहीं शिखर धवन के बाहर होने के बाद भारतीय टीम में मिडिल ऑडर खासकर नंबर चार का संकट फिर बरकरार है। इस नंबर पर विजय शंकर या महेंद्र सिंह धोनी में से कोई फिट नहीं बैठ रहा। दोनों का स्ट्राइक रेट 79 के आसपास है। ऐसे में अगर टॉप तीन (केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली) सस्ते में आउट हुए तो बड़ा स्कोर खड़ा करना मुश्किल। ऐसा हमने अफगानिस्तान के खिलाफ देखा भी था। 

कैसी होगी भारतीय टीम

इस बात की संभावना कम है कि विराट कोहली और रवि शास्त्री विंडीज के खिलाफ टीम में कोई बदलाव करेंगे। हालांकि, कहा ये जा रहा है कि केदार जाधव की जगह ऋषभ पंत या रविंद्र जडेजा को मौका दिया जा सकता है। भुवनेश्वर फिट हो चुके हैं लेकिन शमी को बाहर करना आसान नहीं होगा। वो बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं और अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ले चुके हैं। अब किसे जगह मिलेगी यह देखना होगा। टीम प्रबंधन अगर विजय शंकर या केदार जाधव को बाहर करने का फैसला करता है, तभी पंत को टीम में जगह मिल सकती है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: World Cup, India vs West Indies, 23 year
OUTLOOK 27 June, 2019
Advertisement