Advertisement
20 March 2023

खेल: विश्व के सबसे सुंदर क्रिकेट स्टेडियम

भारत में क्रिकेट और सिनेमा किसी धर्म से कम नहीं है। विविधता से भरी इस दुनिया में कुछ इतने खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम हैं, जिन्हें देखने पर आंखों को सुख, शीतलता और शांति मिलती है। स्टेडियम की सुंदरता के कारण, इनमें क्रिकेट मैच देखने का लुत्फ कई गुना बढ़ जाता है।

 

न्यूलैंड्स केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका

Advertisement

 

दक्षिण अफ्रीका में स्थित न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम विश्व के सबसे सुंदर क्रिकेट स्टेडियम में एक है। स्टेडियम के बैकग्राउंड में स्थित पहाड़ियां, इसकी सुंदरता में चार चांद लगाती हैं। इस स्टेडियम को अतीत में सहारा पार्क न्यूलैंड्स के नाम से जाना जाता था। आज भी खेल प्रेमी और क्रिकेट कमेंटेटर इसे पुराने नाम से ही पुकारते हैं। तकरीबन 25 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए मुफीद है और यहां खेले जाने वाले मैच हाई स्कोरिंग होते हैं।

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश भारत

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, समुद्र तल से 4110 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। स्टेडियम के बैकग्राउंड में स्थित धौलाधार की पहाड़ियां और उन पर मौजूद बर्फ माहौल को खुशनुमा बनाती है। इस स्टेडियम में खेलने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम पाकिस्तान थी। तकरीबन 23 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले खेले जाते हैं।

 

गाले इंटरनेशनल स्टेडियम, श्रीलंका

गाले इंटरनेशनल स्टेडियम दुनिया के सबसे सुंदर इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में से एक है। गाले फोर्ट एवं हिंद महासागर से घिरे हुए इस इंटरनेशनल स्टेडियम को साल 2004 में आई सुनामी से क्षति पहुंची थी। स्टेडियम प्रशासन और सरकार के सहयोग से गाले इंटरनेशनल स्टेडियम का पुनर्निर्माण किया गया है। स्पिन गेंदबाजी के लिए मुफीद इस इंटरनेशनल स्टेडियम में तकरीबन 18 हजार दर्शक एक साथ मैच का आनंद ले सकते हैं।

 

क्वींसटाउन इवेंट सेंटर, न्यूजीलैंड

 

क्वींसटाउन इवेंट सेंटर विश्व के सबसे सुंदर और विशेष क्रिकेट स्टेडियम में से एक है। ओटागो में स्थित यह स्टेडियम, पर्वत शृंखलाओं से घिरा हुआ है। क्वींसटाउन एयरपोर्ट के नजदीक इस क्रिकेट स्टेडियम में तकरीबन 19 हजार दर्शक एक साथ क्रिकेट मैच का आनंद ले सकते हैं। क्रिकेट मैच के दौरान पहाड़ियों का नजारा और आसमान में उड़ते हवाई जहाजों का दृश्य बहुत खूबसूरत लगता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: World most beautiful cricket stadium, cricket stadium, Indian cricket team news, cricket news, sports news, dharmashala stadium Himachal Pradesh
OUTLOOK 20 March, 2023
Advertisement