Advertisement
10 July 2024

जहीर खान, लक्ष्मीपति बालाजी को भारत का अगला गेंदबाजी कोच बनाने पर विचार: सूत्र

मंगलवार को भारत के मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर की नियुक्ति के बाद, पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी को राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच के पद के लिए विचार किया जा रहा है।

सूत्रों ने एएनआई को बताया, "बीसीसीआई गेंदबाजी कोच के पद के लिए जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी के नाम पर चर्चा कर रही है। बीसीसीआई को विनय कुमार के नाम में कोई दिलचस्पी नहीं है।"

जहीर ने मेन इन ब्लू के लिए सभी प्रारूपों में 92 मैचों में 311 टेस्ट विकेट और 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 610 विकेट लिए हैं। उन्हें इस खेल के महानतम बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

Advertisement

बालाजी ने आठ टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है जहां वह 37.18 की औसत से 27 विकेट लेने में सफल रहे हैं। वहीं, उन्होंने 30 वनडे मैचों में 39.52 की औसत से 34 विकेट हासिल किए हैं।

गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के बाद टीम इंडिया के लिए सहयोगी स्टाफ के नए समूह की नियुक्ति की गई है। टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच रहे पारस महाम्ब्रे का कार्यकाल खत्म हो गया है।

इससे पहले, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

गंभीर भारतीय टीम के लिए बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज थे और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटर के रूप में काम किया था। गंभीर के मार्गदर्शन में केकेआर ने इस सीजन में अपनी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीती।

जय शाह ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर गंभीर की टीम इंडिया के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति की घोषणा की।

बीसीसीआई सचिव ने कहा कि उन्हें गंभीर पर पूरा भरोसा है और वह भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति होंगे।

शाह ने एक्स पर लिखा, "यह बेहद खुशी की बात है कि मैं भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में श्री गौतम गंभीर का स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। कठिन परिस्थितियों को झेलते हुए और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपने पूरे करियर के दौरान, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। #TeamIndia के लिए उनकी स्पष्ट दृष्टि, उनके विशाल अनुभव के साथ, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका के लिए पूरी तरह से तैयार करती है। बीसीसीआई उनका पूरा समर्थन करता है क्योंकि वह इस नई यात्रा पर निकल रहे हैं।''

फाइनल मैच के समापन के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया। टी20 विश्व कप 2024 में, जहां भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर 17 साल बाद प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Zaheer khan, Lakshmipathy Balaji, bowling coach, team india, gautam Gambhir
OUTLOOK 10 July, 2024
Advertisement