Advertisement
21 June 2018

फीफा वर्ल्‍डकप 2018ः डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला बराबरी पर छूटा

twitter

21वें फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप सी में डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 1-1 से बराबरी पर छूटा। ऑस्ट्रेलियाई टीम खेल के ज्यादा समय हावी रही लेकिन इसके बाद भी वह डेनमार्क पर जीत हासिल नहीं कर सकी। दोनों टीमों के बीच पहले हाफ तक मुकाबला 1-1 से बराबर रहा। बराबरी करने से पहले तक डेनमार्क पर दबदबा बनाने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती मिनटों में ही बढ़त खोने पर मजबूर होना पड़ा था। डेनमार्क के लिए गोल दागने वाले सी इरिकसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

डेनमार्क के लिए गोल खेल के सातवें ही मिनट में सी इरिकसन ने किया। इस मैदानी गोल को दागने में एन जॉर्गेनसन ने इरिक्सन का पूरा-पूरा साथ दिया और डेनमार्क ने शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर भेज दिया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने हाफ टाइम होने से पहले ही डेनमार्क का कर्ज उदार दिया। यह गोल कंगारू कप्तान एम जेडिनाक ने खेल के 38वें मिनट में किया।

पहले हाफ में जहां ऑस्ट्रेलिया का गेंद पर 55 फीसदी कब्जा रहा, तो डेनमार्क के खिलाड़ियों के पास पहले हाफ में करीब 45 फीसदी गेंद कब्जे में रही। पहले हाफ में ही डेनमार्क के लिए 20वें मिनट में पिओने सिस्टो ने 32 यार्ड के बाहर से लंबा शॉट मारकर गोल करने की कोशिश की, लेकिन आस्ट्रेलिया के गोलकीपर मैथ्यू रेयान से इसे सेव कर दिया।

Advertisement

अगले दो मिनट में एक बार फिर टीम आस्ट्रेलिया के गोल पोस्ट तक पहुंची और जोर्गेनसन ने छह यार्ड से हेडर शॉट के जरिए गोल करना चाहा, लेकिन गेंद नेट के किनारे से होकर बाहर चली गई। ऑस्ट्रेलिया को 34वें मिनट में चौथा कॉर्नर मिला था। इस पर गोल दागने की कोशिश कर रही टीम के खिलाड़ी को डेनमार्क के युसुफ यूरेरी ने धक्का दिया। इस पर वीएआर लेने पर ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी पर गोल करने का शानदार अवसर मिला और कप्तान मिले जेडिनाक ने गोल कर टीम का स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

अपने पहले मैच में पेरू को 1-0 से हराने वाली डेनमार्क दबाव में आ गई थी। खेल के 40वें मिनट में उसे कॉर्नर मिला। इरिकसन ने शॉट मारकर इसे अपने खिलाड़ियों की तरफ पास किया, लेकिन गोलकीपर रेयान ने इसे सेव कर डेनमार्क को बढ़त नहीं लेने दी। ऐसे में पहले हाफ के समापन तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं। दूसरे हाफ की शुरुआत तक दोनों टीमों के बीच फुटबाल के लिए खींचा तानी चलती रही। एक-दूसरे की फारवर्ड लाइन तक पहुंचने के बाद दोनों ही टीमों खिलाड़ी एक-दूसरे से फुटबाल छीनकर किसी प्रकार का अवसर नहीं दे रहे थे।

डेनमार्क के खिलाड़ी सिस्टो ने 72वें मिनट में एक बार फिर उसी 32 यार्ड के बाहर से सीधा शॉट मारा, जो ऑस्ट्रेलिया के नेट की बाईं ओर से बेहद करीबी से बाहर चला गया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी एंड्रयू नबाउट को कंधे पर चोट लगी, जिसके कारण वह मैदान से बाहर हो गए.उनके स्थान पर टॉमी जुरिक मैदान पर आए। ऑस्ट्रेलिया की टीम को 87वें मिनट में गोल करने के दो शानदार अवसर मिले, लेकिन डेनमार्क के गोलकीपर केस्पर ने इन दोनों कोशिशों को शानदार तरीके से असफल कर दिया।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: World cup, football, Denmark, Australia, draw, fifa
OUTLOOK 21 June, 2018
Advertisement