Advertisement
12 June 2024

भारत फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर, कतर से 2-1 से मिली हार

फीफा विश्व कप 2026 के लिए क्वालीफिकेशन में भारत की दौड़ एक विवादास्पद नोट पर समाप्त हो गई जब कतर ने जसीम बिन हमद स्टेडियम में विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर के ग्रुप ए मुकाबले में 2-1 से जीत हासिल की। 

मंगलवार को दोहा में भारत ने खेल के 72वें मिनट तक खेल में बढ़त बनाए रखी लेकिन कतर ने विवादास्पद बराबरी के गोल के बाद खेल को बराबरी पर ला दिया। गेंद खेल से बाहर हो जाने के बाद यूसुफ अयमन ने नेट का पिछला भाग पाया। उन्होंने खेल के अंतिम मिनटों में एक और गोल करके 2-1 से जीत हासिल की और क्वालिफिकेशन रेस में इगोर स्टिमैक की दौड़ समाप्त कर दी।

कतर ने भारत के रक्षात्मक बॉक्स में शुरुआती घुसपैठ की, लेकिन राहुल भेके ने खतरे को भांप लिया और गेंद को कॉर्नर के लिए क्लियर कर दिया। नजदीकी पोस्ट की ओर कॉर्नर किक दिए जाने के बाद भारत किसी डर से बच गया। मोहियालदीन ने गेंद को फ्लिक किया लेकिन कप्तान गुरप्रीत बचाने के लिए वहां मौजूद थे।

Advertisement

सात मिनट बीत गए और भारत अभी भी कतर के रक्षात्मक बॉक्स में प्रवेश नहीं कर सका। उन्हें कब्ज़ा बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा, ख़ासकर मिडफ़ील्ड क्षेत्र में। कतर के पास गतिरोध तोड़ने का सुनहरा मौका 12वें मिनट में आया जब गौडा ने दाहिने फ्लैंक पर एक उत्कृष्ट स्पर्श किया और जय गुप्ता को आउट कर दिया। उसने बॉक्स के अंदर अपना रास्ता बनाया और एक कटबैक पास निकाला।

अलरावी ने पहली बार शॉट लिया लेकिन मेहताब सिंह ने एक शानदार गोल बचाने वाला ब्लॉक बनाने के लिए अपने शरीर को दांव पर लगा दिया। ब्लू टाइगर्स ने कब्जे के लिए संघर्ष किया जबकि कतर ने भारतीय सेट-अप के माध्यम से खेलना जारी रखा। सुरेश सिंह वांगजाम के पास खेल के अंत में भारत को आगे करने का मौका था लेकिन उन्हें ऑफसाइड करार दिया गया।

मनवीर का एलेथी के साथ आमना-सामना हुआ, वह निचले शॉट के लिए गए लेकिन कतर के गोलकीपर ने स्कोरलाइन 0-0 बनाए रखने के लिए डटे रहे। रिबाउंड छंग्ते के पास गया लेकिन सनसनीखेज टैकल के बाद उसे नकार दिया गया।

पांच मिनट बाद, भारत का गोल सूखा समाप्त हो गया जब ब्रैंडन ने छंग्ते को बॉक्स के किनारे पर पाया। लालियानजुआला चांग्ते ने कोई गलती नहीं की और गेंद को नेट के पीछे डाल दिया। कतर ने दूर से शॉट लगाकर तत्काल प्रतिक्रिया की तलाश की लेकिन गुरप्रीत ने गेंद को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया।

पहला हाफ भारत की बढ़त के साथ गोल की समाप्ति पर समाप्त हुआ। दूसरे हाफ की शुरुआत भारत के मैदान पर थोड़े आत्मसंतुष्ट होने के साथ हुई। उन्होंने हाफ की शुरुआत में कुछ बार गेंद खोई जिससे कतर को गेम बराबर करने का मौका मिला।

लगभग 20 मिनट शेष रहने पर, भारत पीछे बैठ गया और अपनी बढ़त को आगे बढ़ाने के बजाय उसका बचाव करने लगा। एक विवादास्पद गोल के बाद कतर ने खेल बराबर कर लिया। यूसेफ अयमन ने नेट के पीछे प्रहार किया। गुरप्रीत द्वारा अयमेन के हेडर को बचाने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को लगा कि गेंद खेल से बाहर चली गई है।

रेफरी की ओर से सीटी नहीं आई और भारतीय खिलाड़ियों ने विरोध करना शुरू कर दिया। वीडियो सहायक रेफरी की अनुपस्थिति में, रेफरी ने सहायक रेफरी से परामर्श किया। गोल हो चुका था लेकिन रीप्ले में साफ़ दिख रहा था कि गेंद खेल से बाहर जा चुकी थी।

भारत की रात तब बद से बदतर हो गई जब कतर ने 85वें मिनट में बढ़त बना ली और अलरावी ने गुरप्रीत के पास गेंद फेंकी। कतर ने अपनी बढ़त बरकरार रखी और फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह बनाने की भारत की उम्मीदें खत्म कर दीं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India vs Qatar, FIFA world cup 2026, qualifiers race, defeat, football, blue tigers
OUTLOOK 12 June, 2024
Advertisement