Advertisement
22 August 2022

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की प्रशासकों की समिति भंग, एक हफ्ते के लिए टाला एआईएफएफ का चुनाव

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को निर्देश दिया कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के मामलों की देखरेख के लिए नियुक्त प्रशासकों की तीन सदस्यीय समिति का अस्तित्व समाप्त हो जाए।

प्रशासकों की समिति की अध्यक्षता शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एआर दवे ने की थी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि वह भारत द्वारा अंडर -17 महिला विश्व कप आयोजित करने और अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) द्वारा एआईएफएफ के निलंबन को रद्द करने की सुविधा के लिए अपने पहले के आदेश में संशोधन कर रही है।

Advertisement

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एएस बोपन्ना की पीठ ने एआईएफएफ के 28 अगस्त के चुनाव को एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया ताकि एक परिवर्तित निर्वाचक मंडल और नामांकन प्रक्रिया शुरू हो सके।

पीठ ने कहा कि एआईएफएफ चुनावों के लिए मतदाता सूची में राज्य/केंद्र शासित प्रदेश फुटबॉल महासंघ के सदस्य संघ के 36 प्रतिनिधि शामिल होंगे, जैसा कि फीफा द्वारा मांगा जा रहा है।

शीर्ष अदालत ने यह आदेश युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा दायर एक आवेदन पर पारित किया जिसमें फीफा के साथ चर्चा के मद्देनजर पहले के आदेश में संशोधन की मांग की गई थी।

इसमें कहा गया है कि एआईएफएफ चुनावों के लिए सीओए द्वारा नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसर उमेश सिन्हा और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर तापस भट्टाचार्य को शीर्ष अदालत द्वारा नियुक्त माना जाएगा।

पीठ ने आगे निर्देश दिया कि एआईएफएफ के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन को राष्ट्रीय फुटबॉल निकाय के कार्यवाहक महासचिव द्वारा संभाला जाए।

इसमें कहा गया है कि एआईएफएफ की कार्यकारी समिति में 23 सदस्य होंगे, जिसमें छह प्रख्यात खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें चार पुरुष और दो महिलाएं होंगी।

17 अगस्त को, शीर्ष अदालत ने केंद्र से विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा के एआईएफएफ के निलंबन को हटाने और भारत में अंडर -17 महिला विश्व कप के आयोजन को सुविधाजनक बनाने में "सक्रिय" भूमिका निभाने के लिए कहा है।

16 अगस्त को, देश के लिए एक बड़ा झटका और शर्मिंदगी में, विश्व फुटबॉल शासी निकाय फीफा ने भारत को "तीसरे पक्ष से अनुचित प्रभाव" के लिए निलंबित कर दिया था और कहा था कि अंडर -17 महिला विश्व कप "वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है।"

देश 11-30 अक्टूबर तक अपने पहले फीफा कार्यक्रम की मेजबानी करने वाला है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court All India Football Federation (AIFF), AIFF, Football
OUTLOOK 22 August, 2022
Advertisement