Advertisement
19 July 2019

सचिन तेंडुलकर के नाम एक और सम्मान, आईसीसी क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार सचिन तेंडुलकर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक और सम्मान दिया है। दरअसल सचिन तेंडुलकर को आईसीसी ने क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन समेत तीन लोगों को गुरुवार को लंदन में हुए एक समारोह में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

बनें छठे भारतीय

सचिन से पहले भारत से आईसीसी ने क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी, वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव, दिग्गज सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ को शामिल किया था।

Advertisement

इस मौके पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा कि आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम 2019 में सचिन, एलन और कैथरीन तीन बेहतरीन खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई है। यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है। आईसीसी की ओर से मैं उन तीनों खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं, जो इस चुनिंदा क्लब के सदस्यों के सर्वकालिक सदस्यों की महान सूची को सुशोभित करते हैं।

परिवार और कोच को दिया धन्यवाद

सचिन ने गुरुवार रात को आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि यह मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्होंने खेल की वृद्धि और लोकप्रियता में योगदान दिया है और मुझे खुशी है कि मैंने भी इसमें अपना योगदान दिया। साथ ही उन्होंने अपने परिवार और कोच को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने ढाई दशक के करीब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके सफर में उनका साथ दिया।

कई ऐसे रिकॉर्ड जो अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है

46 साल के तेंडुलकर की गिनती दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में होती है। नवंबर 2013 में संन्यास ले चुके तेंडुलकर ने टेस्ट में 15,921 और एकदिवसीय में 18,426 रन बनाए, ये दोनों रिकॉर्ड बने हुए हैं। वह आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले छठे भारतीय हैं। उनके नाम 100 इंटरनैशनल सेंचुरी दर्ज हैं, जो एक रिकॉर्ड है। 

डॉनल्ड और फिट्जपैट्रिक को भी मिला यह सम्मान

साथ ही 52 वर्षीय डॉनल्ड को इस खेल में सबसे शानदार तेज गेंदबाजों में गिना जाता है। उनके नाम 330 टेस्ट विकेट और 272 वनडे विकेट दर्ज हैं, जिन्होंने 2003 में इस खेल को अलविदा कह दिया था। वहीं, फिट्जपैट्रिक महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालीं ओवरऑल दूसरी क्रिकेटर हैं। उनके नाम वनडे में 180 और टेस्ट में 60 विकेट हैं। कोच के तौर पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को तीन वर्ल्ड कप खिताब दिलाए हैं।

क्या है आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट इतिहास के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है। यह समूह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से शुरू किया गया है। शुरुआती दौर में इसमें 55 खिलाड़ी शामिल थे।

आईसीसी के इस अवॉर्ड्स समारोह के दौरान हर साल नए सदस्यों को इसमें शामिल किया जाता है। आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम की शुरूआती सूची में डब्ल्यू जी ग्रेस, ग्राहम गूच, बैरी रिचर्ड्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। अन्य देशों के खिलाड़ियों की तुलना में हॉल ऑफ फेम में अंग्रेज खिलाड़ियों की संख्या सबसे अधिक है।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sachin Tendulkar, ICC, Hall of Fame
OUTLOOK 19 July, 2019
Advertisement