Advertisement
09 August 2016

हॉकी - भारत ने अर्जेंटीना को हराया, तीरंदाज अतनु दास क्वार्टर फाइनल में

PTI

उन्होंने दूसरे दौर में क्यूबा के आंद्रियन आंद्रेस पेरेज पुएंटस को 6-4 से हराया। इससे पहले पश्चिम बंगाल के इस 24 वर्षीय तीरंदाज ने नेपाल के जीतबहादुर मुक्तान को 6-0 से करारी शिकस्त दी थी। दास को हालांकि क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया के तीरंदाज ली सेंगुइन की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। यह मुकाबला 12 अगस्त को होगा। पहले दौर में आसान जीत दर्ज करने वाले दास को क्यूबा के तीरंदाज ने अच्छी चुनौती दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी आखिर में यह मुकाबला 28-26, 29-26, 26-27, 27-28, 29-28 से जीतने में सफल रहे। इस मुकाबले का ओवरआल स्कोर 139-135 रहा लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने जरूरत के समय पर अच्छा प्रदर्शन करके जीत दर्ज की। पहले दो सेट में तीन परफेक्ट 10 का स्कोर बनाने के दास तीसरे और चौथे सेट में एक बार भी बुल्स आई पर निशाना नहीं साध पाये। उन्होंने हालांकि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पांचवें और निर्णायक सेट के लिये बचाकर रखा था। इस सेट में दास ने दो बार दस का स्कोर बनाया। पुएंटस ने उन्हें अच्छी चुनौती दी लेकिन आखिर में दो परफेक्ट 10 भारतीय खिलाड़ी को अगले दौर में पहुंचा गये।

उधर पुरूष हॉकी में भारतीय टीम ने जर्मनी के हाथों हार के सदमे से उबरते हए पूल बी के अपने तीसरे मैच में अर्जेंटीना को 2-। से हराया। इस जीत के बाद भारतीय टीम का क्वार्टर फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है। भारत ने इस मैच में अपना दबदबा बनाए रखा। आठवें मिनट में चिंगलेनसना सिंह ने गोल कर भारत को बढ़त दिलाई। 35 वें मिनट में कोथाजीत सिंह ने फील्ड गोल कर बढ़त 2-0 कर दी। चौथे क्वार्टर में मिले पेनल्टी कार्नर पर गोल कर अर्जेंटीना ने वापसी का प्रयास किया लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने उसके मंसूबे नाकाम कर दिये।

नौकायन में भारतीय नौकाचालक दत्तू बब्बन भोकानल पुरूषों के एकल स्कल के क्वार्टर फाइनल में चौथे स्थान पर रहते हुए पदक की दौड़ से बाहर हो गए। भोकानल ने 2,000 मीटर की दूरी छह मिनट 59.89 सेकेंड में तय की जो चौथे क्वार्टरफाइनल में तीसरे और आखिरी क्वालीफायर पोलैंड के नैटन वेग्रजिस्की के छह मिनट 53.52 सेकेंड से छह सेकेंड से थोड़ा ज्यादा थी। लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले क्रोएशिया के डैमिर मार्टिन ने छह मिनट 44.44 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया जबकि ग्रेट ब्रिटेन के एलन कैंपबेल ने छह मिनट 49.41 का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया। सेना के खिलाड़ी भोकानल ने हीट में सात मिनट 21.67 का समय लेकर क्वालीफाई किया था। उनकी मां इस समय बीमार हैं और भारत में एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं। उन्होंने आज अच्छी शुरूआत की और 500 मीटर की दूरी तय करने के लिहाज से दूसरे स्थान पर थे लेकिन इसके बाद वह पिछड़ गए। देश के एकमात्र नौकाचालक भोकानल अब निचले स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा में उतरेंगे।

Advertisement

कल अभिनव बिंद्रा के दस मीटर एयर रायफल में मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूकने के बाद महिला निशानेबाज हीना सिद्धू दो चरणों के 25 मीटर पिस्टल प्रतिस्पर्धा के प्रीसीशन राउंड में फ्लॉप रहीं। ओलंपिक खेलों से पहले हीना से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह 25 मीटर प्रतिस्पर्धा के पहले हाफ की समाप्ति पर 40 प्रतियोगियों में 30वें स्थान पर रहीं। उन्होंने 30 शाट के प्रीसीशन राउंड में उन्होंने 95, 95 और 96 से 300 में से 286 अंक जुटाये जिससे वह अपनी पंक्ति के निचले छोर पर खिसक गयीं। रैपिड फायर वर्ग में भी 30 शाट होते हैं और अब भारतीय निशानेबाज के कट में जगह बनाने की उम्मीद बहुत कम है। एशिया क्वालीफायर में स्वर्ण पदक जीतकर हीना ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था, वह रविवार को हुए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बना पायी थीं।

भारत का निशानेबाजी में ओवरऑल प्रदर्शन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कल बीजिंग ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदकधारी राइफल निशानेबाज बिंद्रा ने किया था जो पुरूष वर्ग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहे थे। जीतू राय से भी पदक की काफी उम्मीदें हैं वह भी अभी तक चमक नहीं सके हैं। वह 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में फ्लॉप रहे थे और अब 50 मीटर स्पर्धा पर निगाह लगाये हैं। एक और अनुभवी 2012 लंदन खेलों के कांस्य पदकधारी विजेता गगन नारंग ने कल 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन किया और वह क्वालीफिकेशन में 23वें स्थान पर रहे। वह हालांकि इसकी भरपायी 50 मीटर रेंज में करने की कोशिश करेंगे जिसमें वह 12 अगस्त को राइफल प्रोन और 14 अगस्त को थ्री पाजीशन में खेलेंगे।

 एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, हॉकी, तीरंदाज, अतनु दास
OUTLOOK 09 August, 2016
Advertisement