Advertisement
03 April 2020

कोरोना की वजह से ओलंपिक क्वालिफिकेशन की नई डेडलाइन का ऐलान, अगले साल 29 जून तक है मौका

FILE PHOTO

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने शुक्रवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक के लिए स्थगित होने के बाद उसने ओलंपिक क्वालिफिकेशन की नई समय सीमा 29 जून 2021 तय की है। टोक्यो ओलंपिक-2020 का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होना था। लेकिन कोरोनावारस के कारण इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब ओलंपिक का आयोजन अगले साल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच में होगा।

आईओसी ने सभी राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों को भेजे गए पत्र में ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए नई तारीखें निर्धारित की हैं और कहा कि नई क्वालिफिकेशन डेडलाइन 29 जून 2021 होगी और अंतर्राष्ट्रीय महासंघ अपनी क्वालिफिकेशन समय सीमा तय कर सकते हैं लेकिन यह समय सीमा 29 जून से पहले होनी चाहिए।

प्रक्रिया अप्रैल के मध्य तक होगी तय

Advertisement

आईओसी ने बताया कि, क्वालिफिकेशन प्रक्रिया को अप्रैल के मध्य तक तय कर लिया जाएगा। आईओसी ने कहा, ऐसे खेलों के मामले में जिनमें उम्र सीमा होती है, उसमें खिलाड़ियों के मामलों में मानदंड बदलने को तैयार है, जिन्होंने 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था।

इन्हें मिलेगा मौका

आईओसी ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय संघ यह स्थापित करते हैं कि ऊपरी आयु सीमा में 1 वर्ष की छूट एथलीटों के लिए सुरक्षा या चिकित्सा का जोखिम बन सकती है तो वे एकमात्र अपवाद होंगे। वहीं अगर कम आयु सीमा के मानदंड के बारे में बात करें तो जो एथलीट जुलाई 2020 में कम आयु के कारण योग्य नहीं थे और 2021 में कम आयु सीमा के लिए योग्य हैं उनको मौका दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 April, 2020
Advertisement