Advertisement
07 October 2023

एशियाई खेल: भारत ने पुरुष बैडमिंटन युगल में रचा इतिहास, क्रिकेट में भी जीता गोल्ड मेडल

भारत के शीर्ष शटलर सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने शनिवार को हांगझू में 19वें एशियाई खेलों में पुरुष युगल में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता। साथ ही क्रिकेट में भी गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। बता दें कि भारत ने आज सुबह ही 100 पदकों के आंकड़े को पार किया था।

"टीम इंडिया ने क्रिकेट में जीता गोल्ड मेडल "

चीन के हांगझू में खेले जा रहे एशियाई खेलों में क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच में भारत और अफगानिस्तान का सामना सामना हुआ, हालांकि मुकाबला बारिश के कारण धुल गया। रैंकिंग ज़्यादा होने के चलते भारत को विजयी घोषित किया गया। बारिश से पहले अफगानिस्तान 18.2 ओवरों में 112/5 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही थी।

Advertisement

विदित हो कि ऋतुराज गायकवाड की अगुवाई वाली भारत की टीम ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को और सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हराया था। क्रिकेट प्रतिस्पर्धा में भारत ने गोल्ड, अफगानिस्तान ने सिल्वर और बांग्लादेश ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

"पुरुष बैडमिंटन युगल में भारत का पहला स्वर्ण पदक"

गौरतलब है कि भारतीय जोड़ी ने दक्षिण कोरिया की सोलग्यू चोई और वोन्हो किम को 57 मिनट में 21-18, 21-16 से हराकर एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन जोड़ी बन गई।

पहले सेट में दक्षिण कोरियाई जोड़ी 18-15 से आगे थी। हालांकि, स्टार भारतीय जोड़ी ने प्रतियोगिता में वापसी करते हुए शानदार बैडमिंटन प्रदर्शन करते हुए लगातार छह अंक जीते और अंततः शुरुआती सेट 21-18 से जीत लिया।

पहला गेम जीतने के बाद, सात्विकसाईराज-चिराग ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और जोड़ी ने दूसरे गेम में तेजी से आगे बढ़ते हुए सीधे सेटों में स्वर्ण पदक मैच जीत लिया।

गौरतलब है कि सात्विक और चिराग की जोड़ी शुक्रवार को एशियाई खेलों के पुरुष युगल फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनी थी। उन्होंने सेमीफाइनल में ओलंपिक चैंपियन मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूई यिक को हराया। अंतिम स्कोर भारतीय जोड़ी के पक्ष में 21-17, 21-12 रहा।

मलेशियाई जोड़ी ने पहले सेट में चुनौती पेश की, जो 24 मिनट तक चला। दूसरे सेट में, उन्हें भारतीय जोड़ी की तीव्रता का मुकाबला करने में कठिनाई हुई क्योंकि उन्होंने इसे 23 मिनट में 21-12 से जीत लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Asian games 2022, team India, gold medal, men's badminton mixed doubles, historic medal, cricket final, ind vs afg
OUTLOOK 07 October, 2023
Advertisement