Advertisement
27 August 2023

भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने IBSA वर्ल्ड गेम्स में स्वर्ण पदक जीता, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया

ट्विटर/एएनआई

भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शनिवार को इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईबीएसए) वर्ल्ड गेम्स 2023 के बारिश से बाधित फाइनल में इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और सफलता से पूरे देश को गौरवान्वित कर दिया।

बर्मिंघम में उनके शानदार शो के पीछे महिला खिलाड़ियों का समर्पण, जुनून देखने लायक रहा। इसमें कोई दोराय नहीं कि भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने विश्व खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है। सबसे खास बात यह कि टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओं ने एक मैच भी नहीं हारा।

बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित 20 ओवरों में 114/8 पर रोक दिया और फिर चौथे ओवर में 42 के संशोधित लक्ष्य का पीछा किया।

Advertisement

गौरतलब है कि आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स में ब्लाइंड क्रिकेट की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई, जिसमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच खेला। यह विश्व खेलों का पहला फाइनल था और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराकर अंतिम मुकाबला जीतकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और टीम ने चौथे ओवर में पहला विकेट खो दिया। फाइनल का दबाव महसूस करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया और पावरप्ले में 29 रन बनाए।

भारत ने आठवें और नौवें ओवर में दो विकेट चटकाये और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 39/3 हो गया। इसके बाद सी लुईस और सी वेबेक ने 54 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को आगे बढ़ाया। हालांकि, भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट लेकर खेल में वापसी की और केवल 3 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को 109/8 पर रोक दिया।

अंत में, ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 20 ओवरों में 114/8 रन ही बना सकी। 42 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों पर जमकर हमला बोला। भारतीय महिला खिलाड़ियों ने गज़ब की फॉर्म दिखाई। इसी के साथ टीम ने केवल 3.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

एक और रोमांचक मुकाबले में, भारतीय पुरुष नेत्रहीन क्रिकेट टीम आईबीएसए विश्व खेलों के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। पिछले हफ्ते जब दोनों टीमों ने अपना विश्व खेल अभियान शुरू किया था तब पाकिस्तान ने भारत को 18 रन से हराया था। दोनों टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगी, इसलिए मुकाबले के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian women's blind cricket team, wins, historic gold, IBSA World Games, thrashes Australia, 9 wickets in final
OUTLOOK 27 August, 2023
Advertisement