Advertisement
16 April 2019

मिताली राज स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप (एससीसीडब्ल्यूसी) 2019 की गुडविल एम्बेसडर बनीं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप (एससीसीडब्ल्यूसी) में टीम इंडिया की सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया है। वह सौरव गांगुली और राजस्थान रॉयल्स के साथ इस वर्ष मई में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से ठीक पहले लॉर्ड्स में होने वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच के लिए टीम का समर्थन करने के लिए भी जाऐंगी।

राजदूत बनाए जाने पर हैं उत्साहित

अपने समर्थन की घोषणा करते हुए मिताली ने कहा कि मैं टीम इंडिया के लिए सद्भावना राजदूत के रूप में स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित हूं। एक एथलीट के रूप में मैं सही क्षमता जानती हूं कि खेल केवल बच्चे की वास्तविकता को बदलने में ही नहीं, बल्कि सड़कों पर रहने वाले बच्चों के लिए सार्वजनिक समर्थन भी हासिल कराता है। भारत में 20 लाख से अधिक सड़क से जुड़े बच्चे हैं और वहीं है हमारे देश का अप्रयुक्त कौशल।

Advertisement

लॉर्ड्स में खेलना होता है एक सपना

उन्होने बताया कि एक महिला क्रिकेटर के रूप में मैं यह देखकर रोमांचित हूं कि यह टूर्नामेंट लैंगिक रूप से समान है लड़के और लड़कियां एक साथ खेलेंगे। लॉर्ड्स में खेलना कई लोगों के लिए एक सपना है, जो इन युवा चैंपियंस के लिए एक वास्तविकता बन गया है और मैं इसके लिए तत्पर हूं। दो टीमों इंडिया नॉर्थ और इंडिया साउथ को सेव द चिल्ड्रेन, होप फाउंडेशन, मैजिक बस और करुणालय द्वारा बनाई गई हैं।

लैंगिक समानता है सबसे महत्वपूर्ण

बोर्ड ऑफ सेव द चिल्ड्रेन के प्रचार प्रमुख प्रज्ञा वत्स ने कहा कि सौरव गांगुली और राजस्थान रॉयल्स के जुड़ने के बाद टीम को अविश्वसनीय समर्थन मिल रहा है और मिताली राज के गुडविल एम्बेसडर के रूप में हमारे साथ जुड़ने पर टीम को और सक्रियता मिलेगी जहां लैंगिक समानता सबसे महत्वपूर्ण है। वह एक बहुत ही प्रेरणादायक खिलाड़ी हैं साथ ही भारत का प्रतिनिधित्व भी कर रही हैं और उन्होने देश के गौरव को बढ़ाया है।

क्रिकेट के दिग्गजों से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा

वहीं होप फाउंडेशन की निदेशक गीता वेंकद्रकृष्णन ने कहा कि बच्चों के लिए यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न केवल खेल खेलने के लिए एक सुनहरा अवसर है, बल्कि उन्हे क्रिकेट के ऐसे दिग्गजों से भी मिलने और उनसे खेल सिखाने को भी मिलेगा। उनके समर्थन से अधिक ध्यान, जुनून और खेल के प्रति प्रतिबद्धता बढ़ेगी।

स्ट्रीट चाइल्ड यूनाइटेड ने किया है आयोजन

स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 एससीसीडब्ल्यूसी सड़क से जुड़े बच्चों के लिए पहला क्रिकेट विश्व कप है। टूर्नामेंट स्ट्रीट चाइल्ड यूनाइटेड (एससीयू) द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जो एक यूके आधारित संगठन है। एससीयू को दक्षिण अफ्रीका में फीफा विश्व कप, ब्राजील में ओलंपिक, फीफा विश्व कप रूस और अन्य ऐसे ही प्रमुख स्ट्रीट चाइल्ड टूर्नामेंट को आयोजित करने की विरासत हासिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mithali raj, Indian team's, goodwill ambassador, Street Child Cricket WC
OUTLOOK 16 April, 2019
Advertisement