Advertisement
26 July 2021

टोक्यो ओलंपिक 2020: गोल्ड में बदल सकता है मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल? जानिए कैसे

FILE PHOTO

टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों का आज चौथा दिन है, लेकिन अभी तक भारत की झोली में गोल्ड नहीं आया है। हालांकि, मणिपुर की मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग इवेंट के 49 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था। हालांकि, अब जानकारी मिली है कि उनका ये सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल सकता है।

जानकारी के मुताबिक, इस इवेंट की गोल्ड मेडल विजेता चीन की हो जजिहू का एक बार फिर डोप टेस्ट किया जाएगा और अब अगर जजिहू इस डोप टेस्ट में फेल हो जाती हैं तो ऐसे में चानू का सिल्वर मेडल, गोल्ड में बदल सकता है।

नियमों के अनुसार, यदि किसी भी प्रतियोगिता में पदक विजेता को डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है तो उसका पदक छीन कर उससे पिछले पायदान पर रहने वाले प्रतियोगी को दे दिया जाता है। इस आधार पर होउ जीहुई को गोल्ड मेडल मीराबाई चानू को मिल जाएगा। अभी जीहुई को 3 डोप टेस्ट से गुजरना होगा और उन्हें साबित करना होगा कि वे डोप टेस्ट में पास हो जाएं। अगर वे डोप टेस्ट में फेल हुईं तो उनकी जगह पर स्वर्ण पदक मीराबाई चानू के मिल जाएगा जो भारत के लिए एक और बड़ी उपलब्धि होगी।

Advertisement

बता दें कि चीन की जजिहू ने टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन वेटलिफ्टिंग इवेंट में महिलाओं के 49 किलोग्राम भार वर्ग में 210 किलोग्राम का नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने स्नैच में 94 किलो और क्लीन एंड जर्क में 116 किलोग्राम का वेट उठाकर ये कीर्तिमान अपने नाम किया। वहीं, मीराबाई ने इस इवेंट में 202 किलोग्राम का वेट उठाकर सिल्वर मेडल जीता था। चानू ने स्नैच में 87 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम का भार सफलतापूर्वक उठाकर इस ओलम्पिक में भारत का मेडल का खाता खोल दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Saikhom Mirabai Chanu, Silver, Gold, Doping Cloud, Zhihui Hou Looms
OUTLOOK 26 July, 2021
Advertisement