Advertisement
20 August 2017

द्रोणाचार्य पुरस्कार से हटा गोल्ड दिलाने वाले कोच सत्यनारायण का नाम

खेल मंत्रालय ने पैरालंपिक खेलों के कोच सत्यनारायण राजू का नाम इस साल द्रोणाचार्य पुरस्कार की सूची से हटा दिया है। राजू के खिलाफ आपराधिक मामला लंबित होने की वजह से ये फैसला लिया गया। वहीं अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न पुरस्कार की सूची में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और भारोत्तोलक संजीता चानू को अर्जुन पुरस्कार नहीं मिल सकेगा।

खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया , "हमने सत्यनारायण का नाम सूची से हटा दिया है क्योंकि उसके खिलाफ एक मामला लंबित है।" सत्यनारायण रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियाप्पन थंगावेलू के कोच रह चुके हैं । समझा जाता है कि द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये उनका नाम दिये जाने की लोगों ने आलोचना की थी। खेलमंत्री विजय गोयल से मंजूरी मिलने के बाद पुरस्कार विजेताओं को ईमेल भेज दिये गए हैं।"

चयन समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिये दो पैरा एथलीट समेत 17 खिलाड़ियों के नाम की अनुशंसा की थी जबकि खेल रत्न हाकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झझारिया को दिया जायेगा।

Advertisement

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खेलरत्न के लिये पैरा एथलीट दीपा मलिक का नाम शामिल करने का अनुरोध किया था लेकिन मंत्रालय ने सूची में कोईबदलाव नहीं किया। इस पर भी बहस हुई कि रोहन बोपन्ना को सूची में शामिल किया जा सकता है या नहीं जिनका नाम एआईटीए ने देर से भेजा था। बोपन्ना की उपलब्धियां साकेत माइनेनी से अधिक है जिसके नाम की अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिये की गई।

रियो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलू के कोच रहे सत्यनारायण को इस साल द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए चुने गए कोचों की सूची से बाहर कर दिया गया क्योंकि दिल्ली के साकेत में चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में उनके खिलाफ आपराधिक मामला लंबित है।

बता दें कि सत्यनारायण के नाम की सिफारिश द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए किए दाने पर कई लोगों ने आपत्ति जताई थी। सत्यनारायण ने बेंगलुरु से फोन पर बताया, "मुझे द्रोणाचार्य पुरस्कार हासिल करके के मौके से वंचित करना गलत है। कुछ लोग मेरी उपलब्धियों से जलते हैं और द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए मेरे नामांकन के खिलाफ उन्होंने गलत आरोप लगाए।"

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Satya narayan Raju, name removed, dronachary, sports ministry, khel ratna, arjuna awards, vijay goel, rohan bopanna, khel ratna award, tennis, satya narayan, dronacharya award
OUTLOOK 20 August, 2017
Advertisement