Advertisement
06 March 2018

शूटिंग वर्ल्ड कप में हरियाणा की मनु भाकर ने जीता दूसरा स्वर्ण पदक

File Photo

आईएसएसएफ वर्ल्डकप  कप में हरियाणा की 16 साल की शूटर मनु भाकर ने 24 घंटे के भीतर दूसरा स्वर्ण पदक जीतकर बड़ा कारनामा कर दिखाया है। दूसरा स्वर्ण मनु ने ओम प्रकाश मिथरवाल के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में हासिल किया।

मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे ऑनगोइंग इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) वर्ल्डकप में मनु के दूसरे स्वर्ण पदक के बाद भारत ने शीर्ष पर अपना स्थिति और मजबूत कर ली है। इससे पहले मनु ने प्रतियोगिता की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा की महिला वर्ग की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। 

दीपक कुमार और मेहुल घोष ने टूर्नामेंट में देश को छठा पदक दिलाया। उन्होंने 10 मीटर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य जीता।  दीपक और मेहुल ने पांच टीमों के फाइनल में 435.1 अंक का स्कोर बनाया, वे एलिन मोलदोवेयानू और लौरा-जार्जेटा कोमान की रोमानियाई जोड़ी से पीछे रहे जिन्होंने 498.4 अंक से रजत पदक जीता। चीन के जु होंग और चेन केडुओ ने 502.0 के रिकार्ड स्कोर से स्वर्ण पदक हासिल किया।

Advertisement

हरियाणा के झज्जर की मनु ने लगातार स्वर्ण जीतकर निशानेबाजी जगत को हैरान किया। पिछले साल दिसंबर में उन्होंने तिरुवनंतपुरम में हुई 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अपने से कहीं ज्यादा अनुभवी हीना सिद्धू को पछाड़कर स्वर्ण जीता था।  इसमें उन्होंने नौ स्वर्ण सहित कुल 15  पदक जीते थे।  भारत के लिये नंबर एक जोड़ी के रूप में प्रतिनिधित्व कर रहे मनु और ओम प्रकाश ने क्वालीफिकेशन में 770 अंक जुटाए जिससे वह जर्मनी के क्रिस्टियन और सांड्रा रेट्ज की पति-पत्नी की जोड़ी के पीछे रहे जिन्होंने 777  के विश्व रिकार्ड स्कोर से फाइनल के लिये क्वालीफाई किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: shooting, world cup, manu bhaker, gold, शूटिंग, गोल्ड, मनु भाकर
OUTLOOK 06 March, 2018
Advertisement