Advertisement
25 December 2019

उद्धव ठाकरे ने सचिन तेंडुलकर की सुरक्षा ली वापस, बेटे आदित्य और अण्णा को दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बेटे आदित्य ठाकरे की सुरक्षा को बढ़ा दिया है। वहीं सरकार द्वारा पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर को दी जाने वाली सुरक्षा वापस ले ली गई है। सरकार द्वारा राज्य की 45 हस्तियों को दी जाने वाली सुरक्षा की समीक्षा की गई, इसके बाद यह निर्णय लिया गया है। अब तक सचिन तेंडुलकर को सरकार की ओर से एक्स  श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जा रही थी। जिसे अब वापस ले लिया गया है। वहीं उद्धव ठाकरे के बेटे और भाजपा विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा समीक्षा के बाद इसे वाई प्लस से बढ़ाकर जेड श्रेणी की कर दिया गया है।

अण्णा हजारे की सुरक्षा बढ़ाई

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक सचिन तेंडुलकर को एक्स कैटेगरी की सुरक्षा दी जा रही थी, जिसके अंतर्गत चौबीसों घंटे एक पुलिस कॉन्सटेबल उनके साथ रहता था। अब इस कवर को हटा लिया गया है। हालांकि उन्हें पुलिस एस्कॉर्ट मुहैया कराया जा सकता है। वहीं भाजपा नेता एकनाथ खड़से को मिलने वाली वाई श्रेणी की सुरक्षा को भी हटा लिया गया है। यूपी के पूर्व गवर्नर राम नाइक की जेड प्लस सुरक्षा को कम करते हुए एक्स श्रेणी का किया गया है। वहीं वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम की जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा को घटाकर उसे वाई कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा नामी हस्तियों को मुहैया कराई जा रही सुरक्षा की समीक्षा के बाद सामाजिक कार्यकर्ता अण्णा हजारे की सुरक्षा को वाई प्लस से बढ़ाकर जेड कैटेगरी की कर दिया गया है।

Advertisement

16 लोगों की सुरक्षा हटा दी

बता दें कि सुरक्षा बढ़ाने या घटाने का निर्णय एक समिति लेती है जो हर तीन महीने पर खतरे का आकलन करती है। समिति द्वारा इंटेलिजेंस एजेंसियों और पुलिस थानों से मिले जानकारी के आधार पर सुरक्षा घटाने या बढ़ाने का फैसला किया जाता है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि समिति ने 97 लोगों को मिली सुरक्षा की समीक्षा की है। 29 लोगों की सुरक्षा में कटौती की गई है, जबकि 16 लोगों की सुरक्षा हटा दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uddhav Thackeray, Sachin Tendulkar, security, Aditya, Anna.
OUTLOOK 25 December, 2019
Advertisement