Advertisement
21 January 2018

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को क्रैमनिक से मिली करारी हार

File Photo.

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद की टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में रिकार्ड छठे खिताब की उम्मीद को सातवें दौर में रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक के हाथों मिली हार से करारा झटका लगा।

अभी तक आनंद अच्छा खेल रहे थे लेकिन क्रैमनिक के खिलाफ मुश्किल और पेचीदा परिस्थिति में पहुंच गये। भारतीय खिलाड़ी द्वारा अपनायी गयी इटैलियन ओपनिंग काफी पेचीदा बन गयी जिसमें उन्होंने अपने बादशाह को बोर्ड के बीच में पहुंचा दिया और वह खतरे में पड़ गये। क्रैमनिक ने चतुराई भरी चाल चली और 36 चाल में जीत दर्ज की।

आनंद इस हार से बीती रात के संयुक्त दूसरे स्थान से संयुक्त छठे स्थान पर खिसक गये।

Advertisement

अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत से बढ़त पूरे एक अंक की कर ली। उन्होंने चीन के वेई यि को पराजित किया।

शीर्ष वरीय मैग्नस कार्लसन ने लंबी बाजी के बाद चीन की यिफान होऊ के खिलाफ पूरे अंक जुटाये जो सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की महिला खिलाड़ी हैं।

छह दौर और खेले जाने हैं और मामेदयारोव सात में से 5.5 अंक से शीर्ष पर हैं। उनके बाद हालैंड के अनीश गिरी, अमेरिका के वेस्ले सो, कार्लसन और क्रैमनिक सभी के 4.5 अंक हैं।

मास्टर्स में अन्य भारतीयों में बी अधिबान ने रूस के मैक्सिम माटलाकोव से ड्रा खेला, उनके 1.5 अंक हैं। अधिबान को चार हार मिली हैं और अभी तक उन्होंने तीन में ड्रा खेला है।

चैलेंजर्स वर्ग में ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने हालैंड के लुकास वैन फोरीस्ट से अंक बांटे। इस भारतीय के पूरे पांच अंक हो गये हैं और वह यूक्रेन के एंटन कोरोबोव से पूरे एक अंक से पिछड़ रहे हैं।

डी हरिका को जर्मनी के माथियास ब्लूबॉम से हार का मुंह देखना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Viswanathan Anand, Vladmir Kramnik, Tata Steel Chess
OUTLOOK 21 January, 2018
Advertisement