Advertisement
05 March 2018

आनंद ने ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब जीता

विश्व रैपिड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने खेल के इस प्रारूप में शानदार फार्म जारी रखते हुए यहां अंतिम दौर में इस्राइल के बोरिस गेलफैंड से आसान ड्रा खेलने के बाद ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब अपने नाम किया।

आनंद के संभावित नौ में से छह अंक रहे, उन्होंने चार जीत हासिल की और चार बाजियां ड्रा खेलीं। उन्हें एकमात्र बाजी में हार तीसरे दौर में अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव से मिली लेकिन इसके बाद इस शीर्ष भारतीय खिलाड़ी शानदार फार्म दिखायी।

आनंद ने इयान नेपोमनियाच्ची, एलेक्सजेंडर ग्रिसचुक और रूस के डानिल दुबोव और अमेरिका के हिकारू नाकामुरा को शिकस्त दी। लेकिन ग्रिसचुक पर पिछली बाजी में जीत उनके लिये अहम साबित हुई जिससे आनंद का खिताब सुनिश्चित हो गया।

Advertisement

दस खिलाड़ियों के राउंड रोबिन टूर्नामेंट में मामेदयारोव, रूस के सरगेई कारजाकिन और नाकामुरा पांच अंक लेकर संयुक्त रूप् से दूसरे स्थान पर रहे जबकि गेलफैंड और ग्रिसचुक 4.5 अंक से संयुक्त पांचवां स्थान पर रहे।

दुबोव और रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक ने चार चार अंक जुटाये जबकि रूस के पीटर स्विडलर और नेपोमनियाच्ची की जोड़ी नौंवे स्थान पर रही। आनंद ने दो महीने पहले रियाध में विश्व रैपिड खिताब हासिल किया था। अब यह भारतीय खिलाड़ी ब्लिट्ज टूर्नामेंट में इसी प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Viswanathan Anand, Wins, Tal Memorial Rapid Chess
OUTLOOK 05 March, 2018
Advertisement