Advertisement
23 August 2019

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) को किया निलंबित

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने देश के डोपिंग रोधी कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर झटका देते हुए भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) की मान्यता को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है, जिसकी लागत अब काफी बढ़ जाएगी। टोक्यो ओलंपिक के आयोजन में एक वर्ष का भी समय नहीं बचा है, ऐसे में वाडा का यह कदम देश में डोपिंग के खिलाफ चल रहे अभियान के लिए एक बड़ा झटका है। इस लैब को 2008 से वाडा की मान्यता प्राप्त थी,  ले‌किन अब वह नमूनों के परीक्षण के लिए अधिकृत नहीं है क्योंकि निलंबन 20 अगस्त से प्रभावी है।

भारत के बाहर करवाना होगा नमूनों की जांच

हालांकि नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) अभी भी नमूने (रक्त और मूत्र) एकत्र कर सकती है, लेकिन उन्हें भारत के बाहर वाडा से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा परीक्षण करवाना होगा। वाडा ने अपनी वेबसाइट पर जारी मीडिया विज्ञप्ति में बताया कि वाडा के निरीक्षण के दौरान एनडीटीएल को प्रयोगशालाओं के लिए तय अंतरराष्ट्रीय मानकों (आईएसएल) के अनुरूप नहीं पाया गया, जिसके कारण उसे निलंबित किया गया है।

Advertisement

एनडीटीएल अगले 21 दिनों में अपील कर सकता है

वाडा की जांच में पाया गया कि एनडीटीएल के नमूना विश्लेषण के तरीके सटीक नहीं थे। एनडीटीएल लुसाने में अगले 21 दिनों में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (साएएस) में अपील कर सकता है। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कहा कि फिलहाल भारत किसी अलग देश में नमूने भेजने का अतिरिक्त खर्च वहन करने की स्थिति में नहीं है। सबसे अधिक संभावना है कि बैंकॉक, थाईलैंड में वाडा-मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे। यह भी आशंका है कि लागत बढ़ने के साथ, नमूना संग्रह भी तेजी से नीचे आएगा जिससे डोपिंग रोधी कार्यक्रम पर सवाल उठेगा।

आईओए अतिरिक्त लागत उठाने की स्थिति में नहीं

आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि भारत के ओलंपिक अभियान के लिए यह बहुत बड़ा झटका है, जब  ओलंपिक मात्र 11 महीने दूर है। भारतीय राष्ट्रीय खेल महासंघ लागत का अतिरिक्त भार उठाने की स्थिति में नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: WADA, suspends, NDTL
OUTLOOK 23 August, 2019
Advertisement