Advertisement
07 August 2024

हॉकी: जर्मनी ने टोक्यो का बदला लिया, भारत को सेमीफाइनल में हराया; अब कांस्य के लिए लड़ेगी पुरुष टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम 44 साल बाद अपने पहले ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने के बेहद करीब पहुंच गई थी, लेकिन विश्व चैंपियन जर्मनी ने मंगलवार को पेरिस में कड़े सेमीफाइनल में 3-2 से जीत दर्ज करके उसे रोक दिया।

तीन साल पहले टोक्यो में जीते गए अपने पदक के रंग को बेहतर करने के उद्देश्य से, भारत ने अधिक अवसर बनाए लेकिन जर्मनों ने अपने सीमित अवसरों का फायदा उठाया और टोक्यो खेलों की कांस्य प्ले-ऑफ हार का बदला लिया।

भारत को 11 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन केवल दो को ही गोल में बदला जबकि जर्मनी ने एक पेनल्टी स्ट्रोक और एक फील्ड गोल के अलावा चार में से एक को गोल में तब्दील किया। भारत के पास अभी भी अपना लगातार दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का मौका है जब वे गुरुवार को स्पेन के खिलाफ कांस्य पदक के लिए खेलेंगे, जबकि जर्मनी और नीदरलैंड स्वर्ण पदक प्रतियोगिता में आमने-सामने होंगे।

Advertisement

आखिरी बार भारत ने लगातार 1968 और 1972 में ओलंपिक पदक जीते थे। भारत ने पहले क्वार्टर में बेहतर पकड़ का आनंद लिया, सात पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किए लेकिन केवल एक को ही परिवर्तित कर सका। धीरे-धीरे जर्मनों ने गति पकड़ ली।

भारत ने टोक्यो खेलों के कांस्य प्ले-ऑफ में जर्मनी को हराकर ओलंपिक पदक के लिए 41 साल का इंतजार खत्म किया था। आखिरी बार भारतीय हॉकी टीम 1980 के मास्को खेलों में ओलंपिक खेलों के फाइनल में पहुंची थी।

लाइन-अप में प्रमुख डिफेंडर अमित रोहिदास के नहीं होने के बावजूद, भारतीय टीम ने कड़ा संघर्ष किया और कभी भी लड़खड़ाते या दबाव के आगे झुकते हुए नहीं दिखे। भारत के लिए हरमनप्रीत (सातवें) और सुखजीत (36वें) ने गोल किए, जबकि गोंजालो पेइलाट (18वें) क्रिस्टोफर रूहर (27वें) और मार्को मिटकाउ (54वें) ने विजेताओं के लिए गोल किया।

हार्दिक ने बायीं ओर से सर्कल में प्रवेश किया और कुछ ही समय में एक जर्मन डिफेंडर के पैर पर गेंद मारकर पेनल्टी कॉर्नर बनाया लेकिन जीन-पॉल डैन्सबर्ग ने हरमनप्रीत के प्रयास को रोक दिया। हालाँकि, हार्दिक ने एक और मौका अर्जित करने के लिए रिबाउंड गेंद को इकट्ठा किया लेकिन जर्मन कस्टोडियन जीन-पॉल डेननरबर्ग ने फिर से बचा लिया।

हरमनप्रीत की एक लंबी हिट एक जर्मन डिफेंडर के पैर को छू गई, जिसके परिणामस्वरूप भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह भी व्यर्थ चला गया। भारत ने आक्रमण जारी रखा, तीन और मौके मिले और अंततः छठे मौके पर पहुंच गया।

हरमनप्रीत ने अपना शॉट लगाया जो मार्टिन ज़्विकर से टकराकर गोल पोस्ट में चला गया। इसके बाद जरमनप्रीत सिंह ने एक जर्मन खिलाड़ी के स्कूप को रोकने के लिए अपनी स्टिक हवा में उठाई, जिसके परिणामस्वरूप दूसरे क्वार्टर में खतरनाक खेल के लिए पेनल्टी कॉर्नर मिला।

और जर्मनी ने पेनल्टी कॉर्नर से पेइलैट के सटीक प्रहार के माध्यम से बढ़त को बेअसर कर दिया। पास मिलने के तुरंत बाद, सुमित ने बाईं ओर से एक शानदार दौड़ लगाई, लेकिन दो जर्मन रक्षकों ने उसे रोक दिया।

ललित उपाध्याय के पास भी अभिषेक से गेंद पाकर भारत की बढ़त दोगुनी करने का मौका था, लेकिन वह बार के ऊपर से गेंद मार बैठे। भारत ने आक्रमण जारी रखा क्योंकि मनदीप सिंह ने पिच के केंद्र से गेंद लेकर उड़ान भरी और स्ट्राइकिंग सर्कल के अंदर गुरजंत सिंह को पास किया लेकिन उन्होंने गेंद पर कब्ज़ा खो दिया।

जर्मनों ने पेनल्टी कॉर्नर मिलने पर मौका नहीं गंवाया, जिसे पेनल्टी स्ट्रोक में बदल दिया गया क्योंकि गोल की ओर गई गेंद जरमनप्रीत के पैर को छू गई। और रुएहर ने श्रीजेश की रक्षापंक्ति को पार करने में कोई गलती नहीं की और अपनी दाहिनी ओर से एक फायर किया।

भारत को स्कोर बराबर करने का मौका मिला लेकिन उसने दो और पेनल्टी कॉर्नर गंवा दिये। हरमनप्रीत के शॉट को डैनरबर्ग ने अपने बाएं हाथ से रोक दिया और हार्दिक ने रिबाउंड को वाइड मार दिया।

भारत को 10वां पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह असफल रहा। स्कोर बराबर करने वाला गोल आखिरकार सुखजीत की स्टिक से हुआ, जिन्होंने टीम के 11वें पेनल्टी कॉर्नर से हरमनप्रीत की ड्रैगफ्लिक को डिफलेक्ट कर दिया। जर्मनी को चौथे क्वार्टर की शुरुआत में तीसरे पेनल्टी कॉर्नर से आगे बढ़ने का मौका मिला जब हरमनप्रीत ने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को रोका।

लेकिन श्रीजेश ने मौका बचा लिया, रिबाउंड गेंद फिर से भारतीय पोस्ट की ओर फेंकी गई लेकिन रुहर के बायीं ओर से लगाए गए शॉट को संजय ने बचा लिया। जर्मनों को अगले मौके का इंतजार नहीं करना पड़ा लेकिन भारत की मजबूत रक्षा ने खतरे को टाल दिया।

हालांकि, श्रीजेश की रक्षा पंक्ति में तब सेंध लग गई जब मिल्टकाऊ ने पेइलाट के पास को दाईं ओर से डिफ्लेक्ट कर दिया। भारत ने बराबरी करने के कई प्रयास किए और यहां तक कि एक और खिलाड़ी को गेंद देने के लिए श्रीजेश को मैदान से बाहर भी ले जाया गया, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hockey, team india, ind vs Germany, paris Olympics 2024, bronze medal match
OUTLOOK 07 August, 2024
Advertisement