Advertisement
08 December 2018

हॉकी वर्ल्ड कप: कनाडा को 5-1 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत

TWITTER

भारत ने हॉकी वर्ल्‍ड कप के पूल सी के आखिरी मुकाबले में कनाडा को 5-1 के अंतर से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत पूल सी में 7 अंक के साथ पहले स्थान पर है जबकि बेल्जियम भी इतने ही अंक के साथ दूसरे नंबर पर रहा।

चौथे क्‍वार्टर में भारतीय टीम ने कनाडा को मैच से बाहर कर दिया। इस क्‍वार्टर में भारत ने चार गोल दागे।

तीसरे क्‍वार्टर में एक गोल खाने वाली टीम इंडिया ने चौथे क्‍वार्टर में कुछ ही समय में 3 गोल दागकर अपनी बढ़त 4-1 कर ली। चिंग्लेनसना, ललित उपाध्‍याय और अमित रोहिदास ने गोल किए। दूसरे क्‍वार्टर में दोनों टीमों ने जबर्दस्‍त खेल दिखाया। भारतीय डिफेंस ने कनाडा की गोल करने की कोशिशों को नाकाम किया तो ऐसा ही कुछ कनाडा टीम ने भी किया। 24वें मिनट में श्रीजेश ने कनाडा को रोकने में सफलता हासिल की। दरअसल, कनाडा के स्‍कूलफील्‍ड ने भारतीय गोल पर सीधा शॉट लेने की कोशिश की थी। टीम इंडिया के लिए पहला गोल 12वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने किया।

Advertisement

टूर्नामेंट में भारत का अब तक अच्छा प्रदर्शन

भारत ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छी की। उसने दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में 5-0 से हराया था। हालांकि, बेल्जियम के खिलाफ उसका मैच 2-2 से ड्रॉ हुआ था। ग्रुप-सी में शामिल कनाडा एक मैच में हार और एक मैच ड्रॉ होने के साथ तीसरे स्थान पर है, वहीं बेल्जियम भी चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम गोल अंकों के आधार पर सबसे आगे है। ऐसे में कनाडा के खिलाफ ड्रॉ मैच भी उसे क्वार्टर फानइल तक पहुंचा देगा, लेकिन हरेंद्र को जीत से कम कुछ मंजूर नहीं।

भारतीय टीम ने हॉकी विश्व कप के पिछले 13 संस्करणों में से केवल एक में खिताबी जीत हासिल की है। 1975 में पाकिस्तान को कड़े मुकाबले में 2-1 से हराकर उसने विश्व कप अपने नाम किया था और एक बार फिर इस पल को जीने के लिए वह कनाडा के खिलाफ हर हाल में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

भारतीय टीम– गोलकीपर : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक,डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, अमित रोहिदास,मिडफील्डर्स : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेनसना सिंह (उप कप्तान), नीलकांता शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित,फॉरवर्ड : आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह.

कनाडा की टीम-  बलराज पनेसर, ब्रेंडन पेरेरा, गॉर्डन जॉनस्टन, स्कॉट टपर, कीगन परेरा, मैथ्यू सरमेंटो, इयान स्मिथी, जेम्स कर्कपेट्रिक, ओलिवर स्कोलफील्ड, एनटॉनी किंडलर, डेविड कार्टर, मार्क पीयरसन, सुखी पेनेसाबर्क, गोबे हो-गार्सिया, जॉन स्मिथी, रिचर्ज हिल्डरेथ, ब्रेंडन बिसेट, जैमी वैलेस,

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hockey world cup 2018, india, canada, 5-0, quarterfinals
OUTLOOK 08 December, 2018
Advertisement