Advertisement
24 June 2019

महिला एफआईएच सीरीज फाइनल्स: जापान को हराकर भारत ने जीता खिताब

कप्तान रानी रामपाल के गोल के बाद ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर के दो गोल की बदौलत भारत ने रविवार को फाइनल में मेजबान जापान को 3-1 से हराकर महिला एफआईएच सीरीज फाइनल्स हाकी टूर्नामेंट अपने नाम किया। 

कप्तान ने एक, गुरजीत ने किए दो गोल

भारतीय महिला टीम ने हिरोशिमा हाकी स्टेडियम में एशियाई चैम्पियन पर शानदार जीत हासिल की। कप्तान रानी ने तीसरे ही मिनट में ही भारत को बढ़त दिला दी लेकिन कानोन मोरी ने जापान के लिए 11वें मिनट में गोल कर बराबरी दिला दी। इसके बाद गुरजीत ने 45वें और 60वें मिनट में गोल कर टीम की जीत सुनिश्वित की। दुनिया की नौंवे नंबर की भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर पहले ही 2020 ओलंपिक क्वालीफायर के अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई कर चुकी थी।

Advertisement

कप्तान रानी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया

रानी टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई जबकि गुरजीत शीर्ष स्कोरर रहीं। भारतीय कप्तान ने जापानी गोलकीपर अकियो टनाका को दायीं ओर से पछाड़कर गोल दागकर टीम को आगे कर दिया। 

डिफ्लेक्शन शॉट से किया पहला गोल

भारत ने दबदबा बरकरार रखते हुए नौंवे मिनट मे दूसरा पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन फाउल कर बैठी। जापान की टीम मौके नहीं बना पा रही थी और उसने पहले 15 मिनट में केवल दो बार ही भारतीय सर्कल में प्रवेश किया। लेकिन जब दूसरी बार जब टीम सर्कल के अंदर पहुंची तो जापानी फॉरवर्ड लाइन ने मिलकर गोल में पहले शाट पर ही बराबरी गोल दाग दिया। कानोन मोरी के डिफ्लेक्शन शॉट का भारतीय गोलकीपर सविता बचाव नहीं कर सकी।

भारत का आक्रमण रहा हावी

दूसरे क्वार्टर में वंदना कटारिया ने 18वें मिनट में गोल करने का शानदार मौका गंवा दिया जिनका शाट गोल से बाहर चला गया। जापान ने लय में आना शुरू कर दिया और उसने कई मौके भी बनाए पर भारतीय रक्षापंक्ति ने सुनिश्चित किया कि विपक्षी टीम का कोई प्रयास सफल नहीं हो। दोनों टीमें बढ़त बनाने की होड़ में लगी रहीं, इसी दौरान जापान ने दो बार सर्कल में प्रवेश किया और दो शॉट लगाए जबकि भारत ने आठ बार सर्कल में सेंध लगाई और पांच शॉट लगाए। 

ड्रैग फ्लिकर गुरजीत रही मैच की हीरो

भारत को तीसरे क्वार्टर में एक और पेनल्टी कार्नर मिला। ड्रैग फ्लिकर गुरजीत फिर तारणहार निकली, उन्होंने जापानी गोल के बाई ओर से शाट लगाया और टीम को 2-1 से बढ़त दिला दी। चौथे क्वार्टर में भी गोल करने के लिए मशक्कत जारी रही और अंतिम मिनट में गुरजीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर मैच में दूसरा गोल दागकर स्कोर 3-1 कर दिया और भारतीय टीम को जीत दिलाई।

पीएम मोदी ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम के खेल पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'असाधारण खेल, शानदार परिणाम!' पीएम ने आगे लिखा, 'महिला एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट जीतने के लिए हमारी टीम को बधाई। यह शानदार जीत हॉकी को भविष्य में और चर्चित करेगी और कई युवा लड़कियों को यह खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: FIH Women's Series Finals, Indian, Japan, 3-1
OUTLOOK 24 June, 2019
Advertisement