Advertisement
11 April 2017

हाकी- अजलान शाह कप में युवाओं पर भरोसा, श्रीजेश करेंगे टीम का नेतृत्व

गूगल

मनप्रीत होंगे उपकप्तान

मनप्रीत सिंह टीम के उपकप्तान होंगे। डिफेंडर गुरिंदर सिंह, मिडफील्डर्स सुमित और मनप्रीत जूनियर विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे और इस टूर्नामेंट में वे सीनियर स्तर पर पदार्पण कर सकते हैं। इनके अलावा मुंबई के 21 वर्षीय गोलकीपर सूरज करकेरा को भी टीम में लिया गया है। वह उस जूनियर टीम का हिस्सा थे जिसने 2016 में इंग्लैंड का दौरा किया था तथा रूस में यूरेशिया कप और चार देशों के टूर्नामेंट खेला था।

जूनियर खिलाड़ियों को मौका देने पर जोर

Advertisement

सीनियर पुरूष टीम के संभावित खिलाडि़यों के लिये राष्ट्रीय शिविर से पूर्व मुख्य कोच रोलैंट ओल्टमन्स ने विश्व कप 2018 और तोक्यो ओलंपिक 2020 को ध्यान में रखते हुए जूनियर खिलाडि़यों को अधिक मौका देने पर जोर दिया था। मुख्य कोच ने इन युवा खिलाडि़यों को मौका देकर इस तरफ पहला कदम उठाया है।

टीम में ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह, जूनियर विश्व कप विजेता टीम के कप्तान हरजीत सिंह और फारवर्ड मनप्रीत सिंह भी शामिल हैं। इन तीनों ने जूनियर विश्व कप में भारत को सफलता दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी। वे पिछली बार सुल्तान अजलान शाह कप में खेले थे जहां भारत फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार गया था।

नए कंबिनेशन की परख

ओल्टमन्स ने कहा, हमारा विचार इस साल के तीन महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों विश्व लीग सेमीफाइनल, एशिया कप और ओडि़शा में पुरूष हाकी लीग फाइनल से पहले खिलाड़ियों के नए कंबिनेशन को आजमाना है। उन्होंने कहा, इन बड़े टूर्नामेंट से पहले हमें कुछ टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है जैसे हमें बेल्जियम और जर्मनी में खेलना है और उसके बाद विश्व लीग सेमीफाइनल में हिस्सा लेना है। हम अगस्त में बेल्जियम और नीदरलैंड से खेलेंगे। ये अच्छे प्रतिद्वंद्वी हैं जिनके खिलाफ हम खुद को परख सकते हैं।

आस्ट्रेलिया से हिसाब चुकता करने का मौका

अजलान शाह कप टूर्नामेंट में हाल के वर्षों में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है। पिछले वर्ष भारतीय टीम दूसरे और दो वर्ष पहले तीसरे स्थान पर रही थी। छह देशों के इस टूर्नामेंट में मेजबान मलेशिया और भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और न्यूजीलैंड की टीमें भाग ले रही हैं। जर्मनी, नीदरलैंड और बेल्जियम सरीखी शक्तिशाली टीमों की गैरमौजूदगी में भारत के लिए इस बार भी अच्छा अवसर है। पिछले वर्ष खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने भारत को 4-0 से हराया था। इस बार भारत के पास हिसाब बराबर करने का अच्छा मौका है। अजलान शाह कप सरीखी प्रतियोगिताओं में आस्ट्रेलिया अपने युवा खिलाड़ियों को आजमाता रहा है। पिछले वर्ष चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में भारत ने आस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी थी।

जानकारों का मानना है कि ग्रेट ब्रिटेन, जापान, मलेशिया और न्यूजीलैंड को हराने में भारत को कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। फाइनल एक बार फिर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हो सकता है।   

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : पी आर श्रीजेश (कप्तान) और सूरज करकेरा।

रक्षापंक्ति : प्रदीप मोर, सुरेंद्र कुमार,  रूपिंदर पाल सिंह,  हरमनप्रीत सिंह और गुरिंदर सिंह।

मध्यपंक्ति : चिंगलेनसाना सिंह कांगुजाम, सुमित, सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह (उपकप्तान), हरजीत सिंह और मनप्रीत।

अग्रिम पंक्ति : एस वी सुनील, तलविंदर सिंह, मनदीप सिंह, अफान यूसुफ और आकाशदीप सिंह।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PR Sreejesh, lead, Indian hockey team, Sultan Azlan Shah Cup, Ipoh, Malaysia, Manpreet Singh, गोलकीपर, पी. आर. श्रीजेश, कप्तान, मलेशिया, इपोह, सुल्तान अजलन शाह कप, भारतीय हाकी टीम
OUTLOOK 11 April, 2017
Advertisement