Advertisement
22 July 2024

दिग्गज भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश पेरिस ओलंपिक के बाद लेंगे संन्यास

भारत के मशहूर हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने सोमवार को घोषणा की कि वह पेरिस ओलंपिक के बाद खेल को अलविदा कह देंगे, जिससे उनका 18 साल का शानदार और ऐतिहासिक करियर खत्म हो जाएगा। 

36 वर्षीय खिलाड़ी, तीन ओलंपिक खेलों और कई राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व कप सहित 328 अंतर्राष्ट्रीय कैप के अनुभवी, 26 जुलाई से पेरिस में अपना चौथा ओलंपिक खेलेंगे।

हॉकी इंडिया की प्रेस विज्ञप्ति में श्रीजेश ने कहा, "जैसा कि मैं पेरिस में अपने आखिरी नृत्य की तैयारी कर रहा हूं, मैं बहुत गर्व के साथ पीछे मुड़कर देखता हूं और आशा के साथ आगे बढ़ता हूं। यह यात्रा असाधारण से कम नहीं है, और मैं अपने परिवार, टीम के साथियों, कोचों, प्रशंसकों और हॉकी इंडिया के प्यार और समर्थन के लिए हमेशा आभारी हूं। मुझ पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद।"

Advertisement

शायद सबसे बड़े क्षण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "मेरे टीम के साथी कठिन और कठिन समय में मेरे साथ खड़े रहे। हम सभी यहां पेरिस में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं और निश्चित रूप से, इच्छा हमारे पदक का रंग बदलने की है।" 

उनके करियर में भारत ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता। 2006 के दक्षिण एशियाई खेलों में पदार्पण करने के बाद, श्रीजेश भारत के लिए कई यादगार जीतों का हिस्सा थे, जिसमें 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण और जकार्ता-पालेमबांग में 2018 एशियाड में कांस्य पदक शामिल था। वह 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम और भुवनेश्वर में 2019 एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल चैंपियन टीम में भी थे। 2022 राष्ट्रमंडल की रजत पदक विजेता टीम में मिलनसार कीपर की महत्वपूर्ण भूमिका थी। 

श्रीजेश टोक्यो ओलंपिक में भारत की ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत के मुख्य वास्तुकारों में से एक थे और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि टीम इस बार श्रीजेश के आखिरी टूर्नामेंट को यादगार बनाने के लिए पेरिस खेलों में एक और पदक हासिल करने की कोशिश करेगी। हरमनप्रीत ने कहा, "पेरिस 2024 वास्तव में एक विशेष टूर्नामेंट होगा। हमने अपना अभियान दिग्गज पीआर श्रीजेश को समर्पित करने का फैसला किया है।"

उन्होंने कहा, "वह हम सभी के लिए एक प्रेरणा रहे हैं और मुझे अभी भी 2016 जूनियर विश्व कप में उनकी सलाह याद है जब हमने खिताब जीता था। यह अंतर्राष्ट्रीय हॉकी में हमारे कई करियर की शुरुआत थी और उन्होंने हमारे प्रत्येक करियर को आकार दिया है। हम इसे 'श्रीजेश के लिए जीतना' चाहते हैं और हम एक बार फिर पोडियम पर खड़े होने के लिए और अधिक प्रोत्साहित हैं।"

केरल के उस व्यक्ति, जिसने हॉकी प्रो लीग 2021/22 में भारत को तीसरे स्थान पर लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, को 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह 2021 में वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाले भारत के केवल दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके अलावा, उन्होंने 2021 और 2022 में लगातार FIH गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीते।

पिछले साल, श्रीजेश एशियाई खेलों में भारत के स्वर्ण पदक जीतने वाले अभियान में खड़े रहे, जिसने पेरिस ओलंपिक के लिए टीम की जगह पक्की कर दी।

श्रीजेश को उनके शानदार करियर के लिए बधाई देते हुए एचआई अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, "श्रीजेश मुश्किल से 18 या 19 साल के थे जब मैंने उन्हें पहली बार भारतीय कैंप में देखा था और अगर मुझे सही याद है, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण तब किया था जब मैं भारतीय टीम की कप्तानी कर रहा था।" 

उन्होंने कहा, "वह एक बहुत ही विशेष खिलाड़ी हैं और भारतीय हॉकी में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए मेरा दिल खुशी और कृतज्ञता से भर गया है। पेरिस में यह दौरा निश्चित रूप से टीम के लिए विशेष होगा। मेरा मानना है कि श्रीजेश का निर्णय टीम को फिर से पोडियम पर खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करेगा और इसे न केवल श्रीजेश के लिए बल्कि पूरी हॉकी बिरादरी के लिए विशेष बना देगा। मैं उन्हें और टीम को शुभकामनाएं देता हूं।"

एचआई महासचिव भोला नाथ सिंह ने भी श्रीजेश को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, "श्रीजेश एक किंवदंती हैं, पूरे देश के लिए एक प्रेरणा हैं और मैं उन्हें कई उपलब्धियों से भरे शानदार करियर के लिए बधाई देता हूं, जिसने देश को सम्मान और गौरव दिलाया है। हॉकी इंडिया पेरिस ओलंपिक खेलों के बाद संन्यास लेने के उनके फैसले का सम्मान करता है, जिससे यह न केवल टीम के लिए बल्कि भारतीय हॉकी प्रशंसकों के लिए भी एक विशेष टूर्नामेंट बन गया है। मैं उन्हें और टीम को उनके अभियान के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

भारतीय हॉकी टीम अपना ओलंपिक अभियान 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगी, उसके बाद अर्जेंटीना (29 जुलाई), आयरलैंड (30 जुलाई), बेल्जियम (1 अगस्त) और ऑस्ट्रेलिया (2 अगस्त) से होगी। खेलों के लिए स्विट्जरलैंड में ट्रेनिंग के बाद भारतीय हॉकी टीम पेरिस पहुंच गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian hockey team, pr sreejesh, paris Olympics 2024, goalkeeper
OUTLOOK 22 July, 2024
Advertisement