Advertisement
30 July 2024

कैसा रहा ओलंपिक में भारत का तीसरा दिन; निशानेबाजी में कहीं खुशी कहीं गम, हार से बची हॉकी टीम

पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर के कांस्य पदक से भारत का खाता तो खुला लेकिन खाता भारत निशानेबाजी में सोमवार को दूसरे पदक से मामूली अंतर से चूक गया क्योंकि अर्जुन बबूता चौथे स्थान पर रहे। मनु भाकर और सरबजोत सिंह के कांस्य जीतने की उम्मीदें अभी बनी हुई हैं। बहरहाल, हॉकी में टीम इंडिया हार से बाल बाल बचा जबकि तीरंदाजी में फिर नाकामी हाथ लगी।

निशानेबाजी 

आत्मविश्वास से भरी मनु भाकर अब अपने दूसरे पदक की ओर आगे बढ़ गई हैं। वह सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा के कांस्य पदक के मुकाबले में लड़ेंगी। हालांकि, अर्जुन बबूता 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य से मामूली अंतर से चूक गए। वहीं, रमिता जिंदल महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल में सातवें स्थान पर रहीं।

Advertisement

बता दें कि 22 वर्षीय मनु ने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था और ओलंपिक पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनी। इसके बाद मनु और सरबजोत ने मिश्रित टीम स्पर्धा में 580 स्कोर करके पदक के दौर में प्रवेश किया, जहां उनका सामना मंगलवार को कोरिया के ओह यि जिन और ली वोन्हो से होगा।

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में भारत की रिदम सांगवान और अर्जुन सिंह चीमा की जोड़ी 576 के स्कोर के साथ दसवें स्थान पर रही और पदक की दौड़ में शामिल नहीं हो सकी ।

हॉकी 

आखिरी सीटी बजने से एक मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर भारत ने पूल बी के मैच में रियो ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना को 1-1 से ड्रॉ पर रोका। भारत को इस मैच में मिले दसवें पेनल्टी कॉर्नर पर यह पहला गोल आया जो सारी कहानी खुद कहता है । पिछले मैच में भी 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर हरमनप्रीत के गोल की बदौलत ही भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम पूरे मैच में रंगत में नहीं दिखी। अर्जेंटीना ने 22वें मिनट में लुकास मार्तिनेज के गोल के दम पर बढत बना ली और उसके बाद भारतीय टीम बराबरी के गोल के लिये तरसती रही। भारतीयों ने सर्कल के भीतर कई बार हमले बोले लेकिन अर्जेंटीना के गोलकीपर सैंतियागो तोमास ने जबर्दस्त मुस्तैदी से भारत का हर वार नाकाम कर दिया। ऐसा लग रहा था कि अर्जेंटीना टोक्यो ओलंपिक के पूल चरण में भारत से 1-3 से मिली हार का बदला चुकता कर लेगा लेकिन भारत का किस्मत ने साथ दिया और 59वें मिनट में अहम पेनल्टी कॉर्नर मिला ।

बैडमिंटन 

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन ने धीमी शुरुआत से उबरकर पुरुष एकल स्पर्धा के ग्रुप एल में बेल्जियम के जूलियन कैरेगी को सीधे गेम में 21-19, 21-14 हरा दिया। लक्ष्य ने ग्रुप के अपने पहले मैच में रविवार को केविन कोर्डन को हराया था लेकिन गुआटेमाला के खिलाड़ी के कोहनी की चोट के कारण प्रतियोगिता से हटने के बाद उनके सभी नतीजों को ‘डिलीट’ कर दिया गया। इस तरह ग्रुप एल में अब सिर्फ तीन खिलाड़ियों के बीच चुनौती की है जबकि पहले चार खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे थे।

विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता लक्ष्य अब अपने अंतिम ग्रुप मैच में 31 जुलाई को इंडोनेशिया के दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी से भिड़ेंगे। वहीं अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी बैडमिंटन महिला युगल में जापान की नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा से हारकर लगातार दूसरी हार के साथ बाहर होने की कगार पर पहुंच गई हैं । भारतीय जोड़ी को 48 मिनट तक चले मुकाबले में दुनिया की चौथे नंबर की जोड़ी ने 21 . 11, 21 . 12 से पराजय का सामना करना पड़ा ।

इससे पहले कल भारत की यह जोड़ी ग्रुप सी में दक्षिण कोरियाई किम सो यियोंग और कोंग ही योंग की जोड़ी से 18-21 10-21 से हार गई थी ।

तीरंदाजी

महिलाओं के बाद तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में सोमवार को यहां तुर्किये से 2-6 से हार गयी। भारतीय टीम ने शुरूआती दो सेट गंवाने के बाद तीसरे सेट में वापसी की लेकिन तुर्किये के तीरंदाजों ने चौथा सेट जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। 

भारत को 53-57, 52-55, 55-54, 54-58 से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले महिला तिकड़ी भजन कौर, अंकिता भकत और दीपिका कुमारी को नीदरलैंड ने 6-0 से हराकर बाहर किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India team, Archery, shooting, paris Olympics 2024, hockey team
OUTLOOK 30 July, 2024
Advertisement