Advertisement
09 June 2021

भारत ने टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के किट से हटाया चीनी ब्रांड, एक हफ्ते पहले "ली लिंग" को मिला था मौका

प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक में भारतीय एथलीट को चीनी कंपनी ली निंग के ब्रांड की किट नहीं पहनने का ऐलान किया है। इसके बदले एथलीट किसी भी गैर-ब्रांड कंपनी की किट पहने नजर आएंगे। इस बार टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं।

आईओए ने पिछले सप्ताह ही टोक्यो गेम्स के लिए ली निंग द्वारा डिजाइन की गई ओलंपिक किट का अनावरण किया था, जिसकी काफी लोगों ने आलोचना की थी। सूत्रों के अनुसार खेल मंत्रालय ने तब आईओए को खेलों के लिए चीनी प्रायोजक को शामिल नहीं करने की सलाह दी थी।

आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहता ने एक बयान में कहा कि हम अपने प्रशंसकों की भावनाओं से अवगत हैं और आईओए में फैसला किया है कि हम एक चीनी प्रायोजक के साथ मौजूदा अनुबंध से पीछे हट जाएंगे। हमारे एथलीट, कोट और सदस्य बिना ब्रांड की किट पहनेंगे। पिछले साल भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच एलएसी पर तनाव बढ़ने के बाद से चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आव्हान किया जा रहा है। बत्रा और मेहता ने कहा इस बात पर संज्ञान दिलाने के लिए हम खेल मंत्रालय का शुक्रिया अदा भी करते हैं।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे एथलीट परिधान ब्रांड के बारे में सवालों के जवाब दिए बिना प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हों। वैसे भी उन सभी को पिछले डेढ़ साल में महामारी ने चुनौती दी है हम चाहते हैं कि वह इससे विचलित न हों। सूत्रों के अनुसार, आईओए कुछ कंपनियों से बात कर रहा है और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि एथलीट इस समारोह में बिना ब्रांड के न जाएं। अधिकारी ने कहा, 'हम कुछ ब्रांडों के साथ बातचीत कर रहे हैं। देखते हैं कि चीजें कैसी होती हैं।' 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: टोक्यो ओलंपिक, टोक्यो गेम्स, भारतीय ओलंपिक संघ, आईओए, भारतीय खिलाड़ी, भारतीय एथलीट, ली निंग ब्रांड, Tokyo Olympics, Tokyo Games, Indian Olympic Association, IOA, Indian Athletes, Indian Athletes, Li Ning Brand, आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा
OUTLOOK 09 June, 2021
Advertisement