Advertisement
25 July 2024

आज भारत शुरू करेगा पेरिस ओलंपिक का सफर, एक्शन में होगी तीरंदाजी टीम; देखें शेड्यूल

भारत आखिरकार आज यानी गुरुवार को अपनी पेरिस ओलंपिक यात्रा की शुरुआत करेगा, जिसमें दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय के नेतृत्व वाली तीरंदाजी टीम लेस इनवैलिड्स में रैंकिंग राउंड में पदक के लिए देश की उम्मीदों का भार उठाएगी।

ओलंपिक.कॉम के अनुसार, लंदन ओलंपिक 2012 के बाद पहली बार, भारत छह तीरंदाजों की अपनी पूरी टीम उतारेगा, जो पुरुष टीम/व्यक्तिगत, महिला टीम/व्यक्तिगत और मिश्रित टीम श्रेणियों में सभी पांच पदक स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेगा।

इस ओलंपिक के दौरान भारतीय तीरंदाजी कितनी आगे तक जा सकती है, इसके लिए यह दौर महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि छह तीरंदाजों में से प्रत्येक के लिए 72 तीरों से अधिक का प्रदर्शन व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं के लिए वरीयता निर्धारित करेगा।

Advertisement

पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं के लिए, रैंकिंग राउंड से शीर्ष चार वरीयता प्राप्त टीमों को सीधे क्वार्टरफाइनल योग्यता मिलेगी और आठवीं से 12वीं वरीयता प्राप्त टीमों के बीच क्वार्टरफाइनल स्थान पर एक-दूसरे का सामना होगा।

रैंकिंग यह भी तय करेगी कि मिश्रित टीम प्रतियोगिता में किसे जगह मिलती है, केवल शीर्ष 16 जोड़ियां ही अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्रत्येक देश के लिए एक-एक पुरुष और महिला तीरंदाज को मैदान में उतारने पर, टीम की वरीयता तय करने के लिए पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष स्कोर को जोड़ दिया जाता है।

दीपिका कुमारी का यह चौथा ओलंपिक होगा लेकिन मां बनने के बाद वह पहली बार ओलंपिक में भाग ले रही हैं। 

इसी तरह, तरूणदीप भी अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे हैं, जबकि टीम के साथी प्रवीण जाधव टोक्यो 2020 के बाद अपनी दूसरी उपस्थिति बना रहे हैं। बाकी तीन, धीरज बोम्मदेवरा, भजन कौर और अंकिता भकत पहली बार ओलंपिक का अनुभव ले रहे हैं।

भारतीय तीरंदाजों ने कभी भी ओलंपिक पदक नहीं जीता है। पेरिस 2024 में तीरंदाजी प्रतियोगिता उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड के साथ शुरू होगी। शेष चरण 28 जुलाई से 4 अगस्त तक लेस इनवैलिड्स में आयोजित किए जाएंगे।

पेरिस 2024 ओलंपिक भारत कार्यक्रम आज: 25 जुलाई, गुरुवार [सभी भारतीय मानक समय (आईएसटी) में]

• तीरंदाजी

महिला व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड (दीपिका कुमारी, भजन कौर, अंकिता भक्त) - दोपहर 1:00 बजे

पुरुष व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड (तरुणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा, प्रवीण जाधव) - शाम 5:45 बजे

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Paris Olympics 2024, india, archery team, schedule
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement