Advertisement
25 January 2024

भारतीय चैंपियन महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने संन्यास को लेकर दिया ये बड़ा बयान

2021 में टोक्यो में अंतिम ओलंपिक उपस्थिति के बाद से मैरी कॉम का भविष्य गहन अटकलों का विषय है। लेकिन प्रसिद्ध भारतीय महिला मुक्केबाज ने गुरुवार को संन्यास की बात से इनकार कर दिया, भले ही वह शौकिया मुक्केबाजों के लिए अंतरराष्ट्रीय कट-ऑफ उम्र के गलत पक्ष पर हैं।

2012 के लंदन संस्करण में ओलंपिक कांस्य पदक जीतने वाली 41 वर्षीय छह बार की विश्व चैंपियन ने कथित तौर पर यह घोषणा करने के बाद खुद को सोशल मीडिया तूफान के केंद्र में पाया कि शौकिया मुक्केबाजों के लिए 40 वर्ष की आयु सीमा के कारण, वह आज सुबह एक बयान में उन्होंने घोषणा की कि उन्हें गलत तरीके से उद्धृत किया गया है और सेवानिवृत्ति की औपचारिक घोषणा में अभी कुछ समय बाकी है।

उन्होंने कहा, "मैंने अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है और मुझे गलत तरीके से उद्धृत किया गया है। मैं जब भी इसकी घोषणा करना चाहूंगी, व्यक्तिगत रूप से मीडिया के सामने आऊंगी। मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट देखी हैं जिनमें कहा गया है कि मैंने संन्यास की घोषणा कर दी है और यह सच नहीं है।" 

Advertisement

इसके बाद उन्होंने अपनी पिछली टिप्पणी को संदर्भ देने की कोशिश की और जोर देकर कहा कि वह केवल अंतरराष्ट्रीय नियमों के बारे में बात कर रही थीं और विशेष रूप से खुद का जिक्र नहीं कर रही थीं।

उन्होंने कहा, "मैं 24 जनवरी 2024 को डिब्रूगढ़ (असम) में एक स्कूल कार्यक्रम में भाग ले रहा था, जिसमें मैं बच्चों को प्रेरित कर रहा था और मैंने कहा, 'मुझमें अभी भी खेलों में उपलब्धि हासिल करने की भूख है, लेकिन ओलंपिक में उम्र सीमा मुझे भाग लेने की अनुमति नहीं देती है, हालांकि मैं आगे बढ़ सकती हूं।"

उन्होंने कहा, "मैं अभी भी अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रही हूं और जब भी मैं संन्यास की घोषणा करूंगी तो सभी को सूचित कर दूंगी। कृपया इसे ठीक करें।"

मैरी कॉम को टोक्यो ओलंपिक में प्री-क्वार्टर फाइनल में हार के बाद से एक्शन में नहीं देखा गया है, जो कि चार साल के शोपीस में उनकी आखिरी उपस्थिति थी। उन्होंने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के लिए उपस्थित होने का प्रयास किया, लेकिन एसीएल (एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट) फटने के कारण चयन मुकाबलों के दिन उन्हें बाहर होना पड़ा, जिसके लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ी।

हालांकि, उन्होंने पिछले साल पुनर्वास के बाद प्रशिक्षण फिर से शुरू किया और जोर देकर कहा कि उनके पास अभी 3-4 प्रतिस्पर्धी वर्ष बचे हैं, भले ही ओलंपिक अब उनके लिए सीमा से बाहर हो गया है। अपनी धीरे-धीरे वापसी के बीच, निखत ज़रीन ने 51 किग्रा स्लॉट पर कब्ज़ा कर लिया है, और दो बैक-टू-बैक विश्व खिताब का दावा किया है, जो पिछले साल आने वाला नवीनतम खिताब था।

वह निस्संदेह अब तक की सबसे सुशोभित भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने अपने आधा दर्जन विश्व स्वर्ण पदकों के साथ-साथ छह एशियाई खिताब भी जीते हैं। शौकिया मुक्केबाजी की विश्व संस्था ने उनकी अद्वितीय उपलब्धियों के लिए उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में 'मैग्नीफिसेंट मैरी' उपनाम दिया।

चार बच्चों की मां खेल रत्न पुरस्कार विजेता हैं और राज्यसभा सांसद भी रह चुकी हैं। उन्हें 2020 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - पद्म विभूषण - से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian champion boxer, women boxer, mc mary kom, retirement
OUTLOOK 25 January, 2024
Advertisement