Advertisement
23 September 2024

शतरंज ओलंपियाड में भारतीय पुरुष और महिला टीम का ऐतिहासिक स्वर्ण पदक, पीएम मोदी ने दी शाबाशी

भारत ने रविवार को इतिहास रच दिया जब उसकी पुरुष और महिला टीमों ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम दौर में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराकर अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ऐतिहासिक बताते हुए खिलाड़ियों को शाबाशी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीतने पर पुरुष और महिला शतरंज टीमों की सराहना करते हुए कहा कि यह उल्लेखनीय उपलब्धि भारत की खेल यात्रा में एक नया अध्याय जोड़ती है।

भारत ने रविवार को शतरंज ओलंपियाड में इतिहास रच दिया, जब उसकी पुरुष और महिला टीमों ने बुडापेस्ट में अंतिम दौर में अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराकर स्वर्ण पदकों की दुर्लभ क्लीन स्वीप करते हुए अपना पहला खिताब जीता।

Advertisement

मोदी ने एक्स पर कहा, "भारत के लिए ऐतिहासिक जीत, क्योंकि हमारे शतरंज दल ने 45वें #FIDE शतरंज ओलंपियाड में जीत हासिल की है! भारत ने शतरंज ओलंपियाड में ओपन और महिला दोनों वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है!"

प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारी शानदार पुरुष और महिला शतरंज टीमों को बधाई। यह उल्लेखनीय उपलब्धि भारत के खेल जगत में एक नया अध्याय लिखेगी। मेरी कामना है कि यह सफलता शतरंज प्रेमियों की पीढ़ियों को इस खेल में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करे।"

11वें और अंतिम दौर के मैच में डी गुकेश, अर्जुन एरिगैसी और आर प्रगननधा के अपने-अपने मैच जीतने के बाद पुरुष टीम ने स्लोवेनिया को हराया। महिला टीम ने अजरबैजान को 3.5-0.5 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

भारतीय पुरुषों ने इससे पहले 2014 और 2022 में दो कांस्य पदक जीते थे। भारतीय महिलाओं ने चेन्नई में 2022 संस्करण में कांस्य पदक जीता था। विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर गुकेश और अर्जुन एरिगाइज ने एक बार फिर महत्वपूर्ण खेलों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को ओपन वर्ग में पहला खिताब दिलाने में मदद की।

स्लोवेनिया के खिलाफ़ गुकेश ने व्लादिमीर फ़ेडोसीव के खिलाफ़ खेल के तकनीकी चरण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हालाँकि यह एक कठिन जीत थी, लेकिन 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर ने अपने जबरदस्त रणनीतिक प्रदर्शन के साथ शानदार प्रदर्शन किया। |

एरिगैस ने तीसरे बोर्ड पर जान सुबेली के खिलाफ सेंटर काउंटर डिफेंस गेम में ब्लैक के साथ जीत हासिल की। अगर यह पर्याप्त नहीं था, तो प्रग्ग्नानधा ने फॉर्म हासिल किया और एंटोन डेमचेंको पर एक शानदार जीत दर्ज की, क्योंकि भारत ने स्लोवेनिया पर 3-0 की जीत हासिल की, जबकि एक गेम अभी भी बाकी है।

भारतीय पुरूष टीम ने संभावित 22 में से 21 अंक हासिल किए। उन्होंने केवल उज्बेकिस्तान से 2-2 से ड्रा खेला, जबकि बाकी प्रतिद्वंद्वियों को हराया। इसके बाद भारतीय महिलाओं ने अजरबैजान के खिलाफ 3.5-0.5 से जीत हासिल कर देश को दुर्लभ दोहरा स्वर्ण दिलाया।

डी. हरिका ने टीम के लिए शीर्ष बोर्ड पर अपनी सर्वश्रेष्ठ तकनीकी स्ट्राइकिंग की और दिव्या देशमुख ने तीसरे बोर्ड पर भी अपनी प्रतिद्वंद्वी को मात देकर व्यक्तिगत स्वर्ण पदक पक्का किया। आर वैशाली के खेल को ड्रा कराने के बाद, वंतिका अग्रवाल के एक और शानदार जीत के साथ भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian team, men's and women's, chess Olympiad, gold medal, pm narendra modi
OUTLOOK 23 September, 2024
Advertisement