Advertisement
23 August 2024

डायमंड लीग में छाया भारत का गोल्डन बॉय, नीरज चोपड़ा ने फेंका सीजन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो; पाया दूसरा स्थान

भारतीय गोल्डन बॉय और स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग में फिटनेस संबंधी चिंताओं के बावजूद अपने आखिरी प्रयास में 89.49 मीटर का सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करके दूसरे स्थान पर रहे।

26 वर्षीय चौथे राउंड तक चौथे स्थान पर थे लेकिन पांचवें प्रयास में उन्होंने अपना भाला 85.58 मीटर तक भेजा। उन्होंने आखिरी के लिए सर्वश्रेष्ठ बचाया और गुरुवार को उनके अंतिम प्रयास में 89.49 मीटर की दूरी नापी गई, जो कुछ दिन पहले पेरिस ओलंपिक में हासिल की गई 89.45 मीटर की तुलना में मामूली सुधार है।

उन पर छठा थ्रो चूकने का खतरा था लेकिन 85.58 मीटर के उनके पांचवें दौर के प्रयास ने उन्हें बचा लिया। पाँच राउंड के बाद केवल शीर्ष तीन को ही अपने-अपने अंतिम प्रयास मिलते हैं।

Advertisement

दो बार के विश्व चैंपियन और पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने दूसरे दौर में 90.61 मीटर के साथ प्रतियोगिता जीती, जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर ने 87.08 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

चोपड़ा ने कार्यक्रम के बाद कहा, "शुरुआत में भावना बहुत अच्छी नहीं थी, लेकिन मैं अपने थ्रो से खुश हूं, खासकर अपने आखिरी प्रयास में दूसरे (करियर) थ्रो से। यह एक कठिन शुरुआत थी, लेकिन वापसी वास्तव में अच्छी थी और मैंने लड़ने की भावना का आनंद लिया।" 

उन्होंने कहा, "भले ही मेरी शुरुआती थ्रो 80-83 मीटर के आसपास थी, लेकिन आखिरी दो प्रयासों में मैंने कड़ी मेहनत की और मजबूत प्रदर्शन किया। इस उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते समय, मानसिक रूप से मजबूत रहना और लड़ना महत्वपूर्ण है।"

पीटर्स, जो पिछले साल फॉर्म पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, ने यहां शुरू से अंत तक प्रतियोगिता का नेतृत्व किया और उन्होंने आखिरी दौर में 90 मीटर से अधिक थ्रो के साथ अपनी क्लास पर मुहर लगा दी। 2022 में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 93.07 मीटर है।

गुरुवार को दूसरे स्थान पर रहने से सात अंकों के साथ, चोपड़ा 15 अंकों के साथ डायमंड लीग स्टैंडिंग में वेबर के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। पीटर्स 21 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंच गए। 

चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च, जो गुरुवार को सातवें (82.03 मीटर) स्थान पर रहे, 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। लंबे समय से चली आ रही कमर की चोट से जूझ रहे चोपड़ा ने 8 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में तीन साल पहले खेलों के टोक्यो संस्करण में अपने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक के साथ रजत पदक जीता।

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पेरिस में 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ चोपड़ा को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। यहां नदीम मैदान से गायब थे। शनिवार को, चोपड़ा ने सीज़न के अंत तक संभावित सर्जरी पर निर्णय स्थगित करते हुए, यहां अपनी भागीदारी की पुष्टि की थी।

चोपड़ा ने 2022 और 2023 में लॉज़ेन लेग जीता था और पिछले साल यूजीन, यूएसए में विजेता-टेक-ऑल डायमंड लीग फाइनल में वाडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

इस सीज़न का डीएल फ़ाइनल 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में होगा। फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए उसे सीरीज़ स्टैंडिंग के शीर्ष-छह में रहना होगा। 5 सितंबर को ज्यूरिख में एक और डीएल बैठक है - जिसके रोस्टर में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता है।

चोपड़ा ने अभी तक इस साल डीएल मीटिंग नहीं जीती है। वह 10 मई को दोहा में वडलेज्च के बाद दूसरे स्थान पर रहे। भारतीय खिलाड़ी पिछले साल बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद से अपनी कमर की चोट से जूझ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, golden boy, neeraj chopra, javelin throw event, diamond league
OUTLOOK 23 August, 2024
Advertisement